मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी, नदियां ऊफान पर, तापमान में भी आई गिरावट

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. चंबल में भी पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है.लगातार बारिश की वजह से डबरा भितरवार इलाके की नदियों का जलस्तर बढ़ चुका है.मौसम विभाग ने 30 जुलाई से 4 अगस्त तक तेज बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. 

मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी, नदियां ऊफान पर, तापमान में भी आई गिरावट
सांकेतिक तस्वीर

शैलेंद्र सिंह भदौरिया/ग्वालियर: मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. चंबल में भी पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है.लगातार बारिश की वजह से डबरा भितरवार इलाके की नदियों का  जलस्तर बढ़ चुका है. नॉन नदी का पानी भी रपटा के ऊपर से बह रहा है. जिले में सीजन में अब तक 279.5 मीमी बारिश दर्ज की गई. जो औसत बारिश से महज 22 मीमी पीछे है. दिन और रात के तापमान में अंतर घटकर 2.2 डिग्री हो गया है. मौसम विभाग ने 30 जुलाई से 4 अगस्त तक तेज बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. 

ये भी पढ़ें-छत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने की तैयारीः क्लासेस शुरू होने से पहले अधिकारी करेंगे निरीक्षण

गौरतलब है कि भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भोपाल केंद्र के बड़े वैज्ञानियों ने मध्य प्रदेश के 8 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है. वहीं 8 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है. 

मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने सिस्टम के कारण प्रदेश में भारी बारिश हो रही है. वहीं इंदौर में भी तेज बारिश का दौर जारी है. जिस पर मौसम विभाग ने कहा कि लगातार बारिश से शहर का अधिकतम तापमान भी गिर रहा है. 

मौसम विभाग ने प्रदेश में आने वाले दो से तीन दिनों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने इंदौर, भोपाल संभाग के सभी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि ग्वालियर चंबल अंचल के सभी जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है. इसके अलावा बुंदेलखंड अंचल में भी तेज बारिश की संभावना है. सागर, छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़ और दमोह सहित सभी जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है.

Watch LIVE TV-