नहीं जानते असली और नकली काली मिर्च में अंतर, चुटकियों में इस तरह करें पहचान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2084542

नहीं जानते असली और नकली काली मिर्च में अंतर, चुटकियों में इस तरह करें पहचान

Black Pepper: असली और नकली काली मिर्च के बीच अंतर जान लेना सेहद के लिए आवश्यक है. आइए जानते हैं किस तरह से इन दोनों के बीच का अंतर समझ सकते हैं. 

नहीं जानते असली और नकली काली मिर्च में अंतर, चुटकियों में इस तरह करें पहचान

Identify Black Pepper: आज के समय बाजार में असली और नकली के बीच अंतर कर पाना मुश्किल हो जाता है. चावल से लेकर सब्जियों तक में मिलावट होने लगी है. वहीं मसालों की बात करें, तो मसाले भी मार्केट में नकली आने लगे हैं. इसी में शामिल है काली मिर्च जो सेहत के लिए काफी हेल्दी है. कई बीमारियों के इलाज में इसका उपयोग किया जाता है. लेकिन ये असली न हो तो इसका नुकसान भी हो सकता है.

मार्केट में इन दिनों नकली काली मिर्च आसानी से मिल रही है, जिसे पहचान पाना लोगों के लिए मुश्किल होता है. अगर आपको भी असली और नकली की पहचान करने में परेशानी होती है तो हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बता रहे हैं जिससे आपको असली और नकली काली मिर्च के बीच का अंतर आसानी से समझ आ जाए.
 
उंगलियों से दबाकर चेक करें
आप जब भी काली मिर्च ले रहे हैं तो कोशिश करें कि इसको उंगली से दबाकर चेक करें. अगर ये आसानी से टूट जाता है तो समझ लीजिए ये नकली है. 

पानी के इस्तेमाल से करें पहचान
काली मिर्च की पहचान के लिए पानी का प्रयोग किया जा सकता है.  इसके लिए 1 कप पानी में लाया हुआ काली मिर्च डाल लें, अगर काली मिर्च पानी के ऊपर तैर रहा है, तो समझ जाएं कि ये नकली काली मिर्च है. वहीं, पानी की तल पर जमा काली मिर्च असली होता है. 

नकली काली मिर्च से होते हैं नुकसान
असली और नकली काली मिर्च के प्रयोग से खाने का तो स्वाद बिगड़ता ही है बल्कि इसका असर हेल्थ पर भी पड़ता है. कुछ रिपोर्ट की मानें तो अगर आप नकली काली मिर्च खाते हैं, तो इससे आपके स्किन पर खुजली, रैशेज और लालिमा जैसे लक्षण दिख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Health News: 7 तरीकों से कम कर सकते हैं बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, जानें क्या हैं घरेलू उपाय?

नकली काली मिर्च पेट पर भी असर डालता है 

नकली काली मिर्च का सेवन करने से आपको पेट के साथ-साथ डाइजेशन में परेशानी हो सकती है.  मुख्य रूप से पेट के अल्सर का कारण बन सकता है.  इसलिए जब भी मार्केट से काली मिर्च खरीदे तो इसकी जांच परख अच्छे से करें. 

किन चीजों से बनती है नकली काली मिर्च
नकली काली मिर्च आज के समय में लोग कई तरह की चीजों से तैयार करते हैं. व्यापारी नकली काली मिर्च बनाने के लिए जामुन के बीज, पपीते के बीज, ब्लैकबेरी इत्यादि का प्रयोग करते हैं. मुख्य रूप से पपीते के बीजों का ज्यादा प्रयोग चलन में है, क्योंकि इसके रंग और स्वाद में ज्यादा फर्क नजर नहीं आता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सेहत के बारे में लिखने वाली Healthsite.Com से ली गई है जिससे आप असली और नकली काली मिर्च के बीच में अंतर को समझ सकते हैं. काली मिर्च के इस्तेमाल से अगर किसी भी प्रकार की एलर्जी हो रही है तो विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें.

ये भी पढ़ें: Health Tips: सर्दियों में गजब की एनर्जी देता है हरा चना, इसके सेवन से शरीर को मिल सकते हैं कई सारे फायदे

Trending news