Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1939830
photoDetails1mpcg

दूध से 4 गुना ज्यादा ताकत देती है ये डायट, आज ही से करें शुरूआत

Ragi Benefits: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए हम दूध की जगह किसी न किसी तरह की कैल्सियम की टैबलेट लेते है पर रागी में दूध से भी ज्यादा कैल्शियम होता है. 

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स

1/10
दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स

शरीर के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स लेने की सलाह दी जाती है. 

रागी के आटे

2/10
रागी के आटे

कुछ लोग दूध नहीं पी पाते हैं या डेयरी प्रोडक्ट्स से किसी तरह की समस्या हो जाती है, तो आपको रागी के आटे को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

कैल्शियम

3/10
कैल्शियम

किसी भी अनाज की तुलना में रागी में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है. आइए जानते हैं रागी को अपने डायट में शामिल करने के अन्य फायदे-

हड्डियों के लिए

4/10
हड्डियों के लिए

रागी में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता जिसकी वजह से ये हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसे डेली खाने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बिमारियों तक का खतरा कम हो जाता है.

डायबिटीज में

5/10
डायबिटीज में

रागी में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, रागी का रोज सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज के बढ़ते लेवल को कम किया जा सकता है.

 

एनीमिया

6/10
एनीमिया

देश में ज्यादातर महिलाओं को खून की कमी की समस्या है. रागी में आयरन होता है, ऐसे में इसके सेवन से शरीर में तेजी से खून बनता है और एनीमिया से बचा जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल

7/10
कोलेस्ट्रॉल

बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया है, तो रागी काम की चीज है. रागी में डायटरी फाइबर होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में सहायक होता है.

तनाव

8/10
तनाव

रागी में एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता हैं जो तनाव को कम करने में मददगार माना जाता है. ऐसे में रागी को नियमित रूप से खाने में जरूर शामिल करना चाहिए.

अमीनो एसिड

9/10
अमीनो एसिड

रागी से शरीर को जरूरी अमीनो एसिड भी मिलते हैं जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

10/10