संक्रमण से मुक्त रहना है, तो आपकी रसोई में ही है इलाज
Advertisement

संक्रमण से मुक्त रहना है, तो आपकी रसोई में ही है इलाज

हमारी रसोई में ही कई ऐसी औषिधीय मसाले हैं जो हमें संक्रमण से दूर रखने में सहायक हैं. आज हम आपको उन मसालों के बारे में बताएंगे जो संक्रमण के इस दौर में आपका बचाव करेंगे.

संक्रमण से मुक्त रहना है, तो आपकी रसोई में ही है इलाज

गुंजन शर्मा/नई दिल्ली: एक तो कोरोना संक्रमण उसके साथ ये सर्दी. सर्दियों में आमतौर पर खांसी-जुकाम जैसी बीमारियां होती ही हैं. मगर इस साल कोरोना संक्रमण का खतरा भी मंडरा रहा है. इसके लिए हमें अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखने की खास जरूरत है. इसके लिए हमें कोई दवा खाने की जरूरत भी नहीं हैं, बल्कि हमारी रसोई में ही कई ऐसी औषिधीय मसाले हैं जो हमें संक्रमण से दूर रखने में सहायक हैं. आज हम आपको उन मसालों के बारे में बताएंगे जो संक्रमण के इस दौर में आपका बचाव करेंगे.

दालचीनी

fallback
दालचीनी हमारी रसोई में खड़े मसालों के डिब्बे में मिलती है. लेकिन हम इसको गरम मसाला पाउडर बनाने में इस्तेमाल करते हैं. हमें इसका सेवन करना चाहिए. इसके नियमित सेवन से पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है. हम इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं.

हल्दी

fallback
हमारी रसोई में मौजूद हल्दी बेहद गुणकारी होती है. सर्दी-खांसी या अन्य संक्रमण से बचाने के लिए हल्दी काफी मददगार साबित होती है. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

मेथी के दाने

fallback
मेथी के दाने स्वास्थ्य के लिए लाजवाब औषधि मानी जाती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हमें बीमारियों से दूर रखते हैं.मेथी के दाने हृदयरोग के लिए भी लाभकारी होते हैं. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और पाचन संबंधी दिक्कतें भी दूर होती हैं.

लौंग

fallback
लौंग जो हम अक्सर सभी भोजन में डालते हैं. इससे खाने का स्वाद बढ़ने के साथ-साथ कई फायदे भी होते हैं.लौंग हर मौसम में हर उम्र के व्यक्तियों के लिए लाभदायक है. इससे खांसी, सर्दी व दांत दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती हैं.

काली मिर्च

fallback
काली मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, साथ ही हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है. खांसी-जुकाम, मांसपेशियों में दर्द व पाचन संबधी समस्याओं से निजात पाने के लिए काली मिर्च बहुत बढ़िया मानी जाती है.

अजवाइन

fallback
अजवाइन में एंटीऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. सर्दी-जुकाम में अजवाइन का सेवन बहुत लाभकारी सिद्ध होता है. इससे हमारा पाचन भी सही रहता है.

Trending news