इंदौर: म्यूजिक थेरेपी से शांत हुआ हाथी मोती का गुस्सा, व्यवहार में भी आया सकारात्मक बदलाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh746653

इंदौर: म्यूजिक थेरेपी से शांत हुआ हाथी मोती का गुस्सा, व्यवहार में भी आया सकारात्मक बदलाव

चिड़ियाघर के प्रभारी उत्तम सिंह यादव के मुताबिक हाथी मोती बचपन से ही चिड़ियाघर में रह रहा है. उसे लंबे समय तक जंजीरों से बांधकर रखा गया था, जिसकी वजह से वह गुस्सैल हो गया है.

म्यूजिक सुनता हाथी मोती

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर जिले के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में तबाही मचा रहे हाथी को अब संगीत सुनाया जा रहा है. चिड़ियाघर के डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा हाथी को काबू में पाने के लिए किया जा रहा है. इस प्रयोग से हाथी के व्यवहार में कुछ दिनों से परिवर्तन भी आया है और अब वह शांत रहने लगा है.

शिवपुरी: कलेक्टर और एसपी एक साथ कोरोना पॉजिटिव, CM शिवराज की जनसभा में भी थे मौजूद

म्यूजिक से व्यवहार में हुआ सकारात्मक परिवर्तन
चिड़ियाघर के प्रभारी उत्तम सिंह यादव के मुताबिक हाथी मोती बचपन से ही चिड़ियाघर में रह रहा है. उसे लंबे समय तक जंजीरों से बांधकर रखा गया था, जिसकी वजह से वह गुस्सैल हो गया है. अब तक वह चिड़िया घर में कई बार तबाही मचा चुका है. 23 अगस्त के बाद वह 7 जनवरी को भी गुस्सा हो गया था. इस दौरान उसने बाड़े को भी तहस-नहस कर दिया था. 

fallback

बाड़े में मोती के खेलने की भी है व्यवस्था
चिड़ियाघर के प्रभारी उत्तम सिंह यादव ने बताया कि बांसुरी और शहनाई का हाथी के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. इससे उसका चिड़चिड़ापन और गुस्सा भी कम हो गया है. इसलिए प्रबंधन की तरफ से उसे शांत रखने के लिए म्यूजिक थेरेपी दी जा रही है. इसके अलावा मोती के बाड़े में जेसीबी, ट्रैक्टर, ट्रक और बसों के टायरों को रखवाया गया है, ताकि मोती इनसे खेलने में व्यस्त रहे.

MP: 21 सितंबर से खुल सकते हैं स्कूल, नाराज पालकों ने दी बच्चों को स्कूल नहीं भेजने की धमकी

उम्र बढ़ने से हाथियों में बढ़ता है गुस्सा
कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के चिकित्सकों का कहना कि हाथियों में उम्र के साथ गुस्सा बढ़ता है. मोती पिछले 40 वर्षों से रह रहा है. जिसकी वजह से वह दर्शकों का भी चहेता बन गया है. चिड़ियाघर में आने वाले अधिकतर लोग उसे प्यार से बिस्किट और फल खिलाते हैं.

Watch Live TV-

Trending news