दाल-बाफले के दीवाने थे मुलायम सिंह यादव, मालवा और इंदौर से था खास कनेक्शन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2466948

दाल-बाफले के दीवाने थे मुलायम सिंह यादव, मालवा और इंदौर से था खास कनेक्शन

Mulayam Singh Yadav Death Anniversary: मुलायम सिंह यादव का मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजन दाल-बाफले से खास कनेक्शन रहा है. उन्हें दाल-बाफला बहुत पसंद था. 

मुलायम सिंह यादव की पुण्यतिथि

Mulayam Singh Yadav: मालवा और दाल-बाफले का कनेक्शन यानि जय-वीरू की जोड़ी. अगर आप इंदौर या मालवा के किसी भी शहर में आए और दाल-बाफला नहीं खाया तो फिर क्या खाया. देश के पूर्व रक्षामंत्री और उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का भी दाल-बाफले से खास कनेक्शन रहा है. 10 अक्टूबर को 'नेताजी' की दूसरी पुण्यतिथि है. उनका मध्य प्रदेश से भी गहरा लगाव रहा है, मुलायम सिंह यादव को 'दाल-बाफले' इतने पसंद थे कि वह जब भी इंदौर या आसपास के जिलों में आते थे तो हमेशा दाल-बाफले खाते थे. मुलायम सिंह अपने साथ आए लोगों से हमेशा कहते थे कि अगर आपने मालवा के दाल-बाफले का स्वाद नहीं लिया तो फिर कुछ नहीं लिया. 

इंदौर आते तो जरूर खाते थे दाल-बाफले

मुलायम सिंह यादव का मध्य प्रदेश से भी गहरा नाता रहा है. सक्रिय राजनीति के दौरान वह अक्सर इंदौर आते थे. मुलायम सिंह खाने के शौकीन थे. ऐसे में वह कितने ही व्यस्त होते थे थोड़ा सा समय निकालकर मालवा के व्यंजनों का स्वाद जरूर लेते थे. इंदौर में रहने वाले पूर्व सांसद, पूर्व विधायक कल्याण जैन मुलायम सिंह के करीबी दोस्त रहे हैं, ऐसे में वह उनके घर जब भी आते थे दाल-बाफले जरूर खाते थे. इसके अलावा भी वह दाल-बाटी और जोखा भी खाते थे. उन्हें मालवा के जायके साथ-साथ मालवा की संस्कृति भी बहुत पसंद थी, इसलिए वह इंदौर और मध्य प्रदेश की भी खूब तारीफ करते थे. 

ये भी पढ़ेंः CM मोहन की सुरक्षा में चूक, जहां से गुजरना था काफिला वहां नहीं पहुंची पुलिस

 

मुलायम सिंह यादव को राजनीति में 'नेताजी' कहकर बुलाते है. यूपी से निकलकर उन्होंने पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. समाजवाद की जब भी बात होती है तो नेताजी का नाम हमेशा लिया जाता है. मुलायम सिंह यादव तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और देश के रक्षामंत्री भी रहे. वह 10 बार विधायक और सात बार लोकसभा सांसद चुने गए थे. 

दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं मालवा के दाल बाफले 

दरअसल, मध्य प्रदेश के मालवा इलाके में दाल-बाफले बनाए जाते हैं, इसे मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजनों में शामिल किया जाता है. जिस तरह बिहार में लिट्टी-चोखा और राजस्थान में दाल बाटी चूरमा खाया जाता है, उसी तर्ज पर इंदौर और आस-पास के सभी जिलों में दाल-बाफले का स्वाद लिया जाता है. ऐसे में जो भी मध्य प्रदेश के मालवा की यात्रा पर आता है वह दाल-बाफले का स्वाद जरूर लेता है और उसी दाल बाफले के शौकीन मुलायम सिंह यादव भी रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में रजिस्ट्री के नए नियम, अब आसान होगा काम, रजिस्ट्रेशन का झंझट भी खत्म

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news