Mahashivratri 2024 Date: 8 या 9 मार्च कब है महाशिवरात्रि, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2024369

Mahashivratri 2024 Date: 8 या 9 मार्च कब है महाशिवरात्रि, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त

Mahashivratri 2024 Date: हिंदू धर्म में पूजा - पाठ का काफी ज्यादा महत्व है. ऐसे ही हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है. साल 2024 में ये त्योहार कब है जानते हैं. 

Mahashivratri 2024 Date: 8 या 9 मार्च कब है महाशिवरात्रि, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त

Mahashivratri 2024 Date: हिंदू धर्म में पूजा - पाठ का काफी ज्यादा महत्व है. साल भर में कई ऐसे त्योहार होते हैं जिसको लोग धूम- धाम से मानते हैं और व्रत रखते हैं. ऐसे ही हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है. इस त्योहार पर भक्त भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष रूप से पूजा करते हैं. इस दिन भक्त शिव पार्वती विवाहोत्सव मनाते हैं. हर साल की तरह साल 2024 में ये त्योहार कब है, जानते हैं.

शुभ मुहूर्त 
हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 8 मार्च को रात 9 बजकर 57 मिनट से शुरू होगी. जबकि इसका समापन अगले दिन यानि की 9 मार्च को शाम 6 बजकर 17 मिनट पर होगा. मान्यताओं के अनुसार महाशिवरात्रि का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा. 

पूजा विधि
बाबा भोलेनाथ के भक्त महाशिवरात्र के दिन प्रातः काल स्नान करने के बाद शिवालय में जाकर शिवलिंग पर पंचामृत अर्पित करें. साथ ही 108 बार ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप करें. शिवरात्रि के दिन चारों पहर की पूजा की जाती है. इस दिन मां पार्वती को सोलह श्रंगार कर विधि विधान से पूजा करें. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा करता है, उस पर भगवान शंकर की विशेष कृपा बरसती है और सारी मनोकामना पूरी होती हैं. 

ये भी पढ़ें: चित्रलेखा के ये विचार बनाएं सफल इंसान, इन्हें अपनाएं

महाशिवरात्रि का महत्व
महाशिवरात्रि को लेकर कई पौराणिक मान्यताएं प्रचलित है. वहीं एक मान्यता के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और मां पार्वती का मिलन हुआ था. इस दिन शिव और शक्ति वैवाहिक जीवन में बंधे थे. इसलिए आज के दिन जगह-जगह भगवान शिव की बारात निकाली जाती है. इस दिन सभी प्रसिद्धि शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लग जाती है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और मां पार्वती के विवाहोत्सव को धूमधाम से मनाते हैं उनके वैवाहिक जीवन में कोई समस्या नहीं आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news