Makar Sankranti 2024: 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति? जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त
Advertisement

Makar Sankranti 2024: 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति? जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म में त्योहारों का काफी ज्यादा महत्व रहता है, हर साल की शुरूआत में मकर संक्रांति त्योहार पड़ता है. इस त्योहार को देश के हर हिस्से में मनाया जाता है. इस दिन गंगा नदी में स्नान करना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है.

Makar Sankranti 2024: 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति? जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त

Makar Sankranti 2024: हिंदू धर्म में त्योहारों का काफी ज्यादा महत्व रहता है, हर साल की शुरूआत में मकर संक्रांति त्योहार पड़ता है. इस त्योहार को देश के हर हिस्से में मनाया जाता है. इस दिन गंगा नदी में स्नान करना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि सूर्य धनु राशि में मकर संक्रांति के दिन ही से बाहर निकलकर मकर राशि में प्रवेश करता है. इस त्योहार को गांव देहात में खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है. ये त्योहार इस साल कितनी तारीख को है आइए जानते हैं. 

कब है मकर संक्रांति?
धार्मिक पंचाग के अनुसार साल 2024 में मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी.  इसी दिन यानि की 15 जनवरी को सुबह 2 बजकर 54 मिनट पर सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे, इसके तहत संक्रांति का पुण्यकाल 07 बजकर 15 मिनट से 06 बजकर 21 मिनट तक रहेगा, जबकि इसका महा पुण्यकाल 07 बजकर 15 मिनट से 09 बजकर 06 मिनट तक रहेगा. इन शुभ मुहूर्तों पर पूजा- पाठ दान पुण्य करना काफी ज्यादा शुभ होगा. 

मकर संक्रांति का महत्व
 हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का काफी महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन दान करने पर कई गुना अधिक फल प्राप्त होता है. बता दें कि मकर संक्रांति के ही दिन सूर्य का अपने पुत्र शनि से मिलन होता है. इसी दिन शुक्र ग्रह का भी उदय होता है. इसलिए ये दिन काफी शुभ माना जाता है. इस दिन पानी में काला तिल और गंगा जल मिलाकर स्नान काफी शुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से सूर्य की कृपा होती है और आपके जीवन के सभी ग्रह दोष दूर हो जाते है.

वैज्ञानिक महत्व
मकर संक्रांति का जितना धार्मिक महत्व है, उतना ही अधिक वैज्ञानिक महत्व भी है. मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य दक्षिणायण से उत्तरायण होते हैं. सर्दियों के सीजन में रात लंबी और दिन छोटा होता है. लेकिन इस मकर संक्रांति के दिन से रात छोटी और दिन बड़ा होने लगता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन से ठंड कम पड़ने लगती है. 

Trending news