पुरुषों को रोज करना चाहिए छुहारा और दूध का सेवन, मिलते हैं चमत्कारिक फायदे
Advertisement

पुरुषों को रोज करना चाहिए छुहारा और दूध का सेवन, मिलते हैं चमत्कारिक फायदे

दूध और छुहारे का सेवन (Milk And Dry Dates) वैसे तो हर किसी के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन पुरुषों के लिए यह कमाल का फायदे दे सकता है. पढ़िए पूरी खबर...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दूध और छुहारे (milk Dry Dates) के फायदे, क्योंकि दूध और छुहारे का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. छुहारा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप हर रोज दूध में छुहारा उबालकर उसका सेवन करते हैं तो कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. नीचे पढ़िए इसके फायदों के बारे में...

स्टेमिना बढ़ाता है छुहारा (Stamina)
छुहारा(Dry Dates) पुरुषों के लिए फायदेमंद माना जाता है. दूध और छुहारे का सेवन करने से न सिर्फ पुरुषों का स्टेमिना बढ़ सकता है, बल्कि यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है. छुहारा में एमिनो एसिड होता है, जो पुरुषों के स्टेमिना को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए पुरुष अगर दूध में उबालकर इसका सेवन करते हैं तो शरीर को इसका काफी फायदा मिलता है.

ये भी पढ़ें: Horoscope 2021: किन राशियों के लिए 2021 होगा शुभ, किसे रहना है सतर्क, यहां जानें

वजन बढ़ाता है (Gain weight)
अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं तो दूध के साथ छुहारा आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता है. क्योंकि इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. जो वजन बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. इसलिए जिम ट्रेनर भी वजन बढ़ाने के लिए छुहारा खाने की सलाह देते हैं.

अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद (Beneficial for asthma patients)
अगर आप रेस्पिरेट्री सिस्टम से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं तो आपको छुहारा और दूध का सेवन करना चाहिए. माना जाता है कि दूध और छुहारे का एक साथ सेवन करने से  रेस्पिरेट्री हेल्थ को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है. अस्थमा रोगियों के लिए दूध और छुहारे काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

एनीमिया से बचाता है (Anemia)
छुहारा और दूध का एक साथ सेवन आपको एनीमिया की बीमारी से बचा सकता है. क्योंकि एनीमिया एक ऐसी बीमारी है, जो ज्यादातर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती है. इस स्थिति में शरीर में खून की कमी हो जाती है और पीड़ित व्यक्ति को थकावट भी महसूस होती है. छुहारे में आयरन की मात्रा मौजूद होती है. यह खून को बनाने में मददगार साबित होता है. इसलिए डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को छुहारे का सेवन करने की सलाह देते हैं.

​शुगर लेवल कंट्रोल  (Sugar level control)
दूध और छुहारे, शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. रोजाना एक गिलास दूध में तीन से चार छुहारे भिगोएं और इन्हें ग्राइंड करके इनका सेवन करें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin

ये भी पढ़ें: शरीर को स्वस्थ्य और मन को शांत रखती है तुलसी की माला, जानिए गजब के फायदे...

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news