सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh800741

सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin

कुछ घरेलू फेस पैक जो त्वचा को दमका देंगे और जिनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं. इसे आसानी से घर पर ही तैयार किया जा सकता है. 

सांकेतिक तस्वीर.

गुंजन शर्मा/नई दिल्ली: सर्दियों में त्वचा खुश्क हो जाती है. बाकी मौसम के मुताबिक सर्दियों में हमें त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए. महिलाएं अपनी त्वचा को लेकर वैसे भी बेहद चिंतित रहती हैं. जिसके लिए वह बाजार से कई प्रोडक्ट्स खरीद कर भी इस्तेमाल करती है. मगर वो प्रोडक्ट्स कुछ समय के लिए ही त्वचा को अच्छा बनाते हैं.

आज हम आपको कुछ घरेलू फेस पैक बताएंगे, जो त्वचा को दमका देंगे और जिनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं. इसे आसानी से घर पर ही तैयार किया जा सकता है. 

लगातार बढ़ रहे वजन को कम करने के लिए रामबाण है करी पत्ता, पिएं इसका जूस

1. शहद 

fallback

शहद हमारी सेहत और त्वचा दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद होता है. से हमारी त्वचा को नमी देता है, जिससे ग्लो आता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट डेड स्किन सेल्‍स को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं. 

कैसे बनाए फेस पैक
एक चम्मच शहद में 4-5 बूंदे नींबू के रस की मिलाएं. इसे 10 से 15 मिनट तक चहरे पर लगाएं. फिर साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें.

2. दूध

fallback

दूध हमारी त्वचा को सॉफ्ट बनाता है. साथ ही इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्‍किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. टैन हुई स्किन के लिए दूध का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो रोजाना स्किन पर दूध को लगाएं.

कैसे बनाए फेस पैक
एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच शहद और दूध मिक्स कर लें. इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इसे 10 से 15 मिनट तक चहरे पर लगा कर छोड़ दें. फिर कॉटन को कच्चे दूध में भिगाकर इसे साफ कर लें. कुछ देर बार पानी से धो लें. 

3. बादाम

fallback

बादाम आपकी त्वचा को पोषण देता है. बादाम में Vitamin-E के साथ-साथ एंटी-एजिंग गुण होते हैं.जो स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं. यह नेचुरल मॉइश्चराइज का काम करता है. इसका तेल और पाउडर दोनों ही चेहरे की चमक के लिए अच्छे होते हैं.

कैसे बनाए फेस पैक
रात में 4 बादाम को भिगा दें.फिर अगले दिन इन्हें अच्छी तरह से पीस कर इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें. इसके बाद एक चम्मच बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें. 

4. केला

fallback

केला पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. खाने के साथ-साथ इसे त्वचा पर लगाने से भी फायदे मिलते हैं. इसका पैक लगाने से ग्लो तो आता ही है, इसे स्क्रब करने से चेहरे के बाल भी हट जाते हैं.केले में पोटेशियम और Vitamin-E और सी भरपूर मात्रा में होती है, जो त्वचा को बेदाग बनाने में मदद करते हैं. 

कैसे बनाए फेस पैक
आधे केले को मैश कर लें, फिर इसमें कच्चा दूध और आधा चम्मच शहद मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगे रहने दें. हलके हाथ से मसाज करें और फिर साफ पानी से धो लें.

5.पपीता

fallback

पपीता त्वचा को बेदाग बनाता है. चेहरे पर नेचुरल चमक लाने के लिए पपीता मददगार होता है. इसमें Vitamin-C की भरपूर मात्रा होती है, जो चेहरे पर ग्लो लाती है. इससे चेहरे की झुर्रियों भी कम होती हैं.

कैसे बनाए फेस पैक
पपीते का फेसपैक बनाने के लिए थोड़ा पपीता लें. इसे मैश कर दें और इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर हल्की मसाज करें. फिर सूखने पर चेहरे पर धो लें.

बाल झड़ने से हैं परेशान, आपके लिए ये रहे 10 टिप्स जो बालों को बनाएंगे लंबा और घना

Watch LIVE TV

 

Trending news