MP विधानसभा के बाद निकाय उपचुनाव में भी BJP का जलवा, लोकसभा चुनाव के लिए मिले संकेत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2052639

MP विधानसभा के बाद निकाय उपचुनाव में भी BJP का जलवा, लोकसभा चुनाव के लिए मिले संकेत

MP Nikay By Election: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में चली बीजेपी की लहर फिलहाल प्रदेश में बरकरार है, क्योंकि निकाय उपचुनावों में तो कुछ ऐसे ही संकेत मिले हैं. पार्टी ने 22 में 16 सीटें जीती हैं. 

MP निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत

MP lok Sabha Elections: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था, जबकि निकाय उपचुनाव में भी बीजेपी ने कांग्रेस को एक बार फिर करारा झटका दिया है. 22 सीटों पर हुए उपचुनाव में से बीजेपी ने 16 सीटें जीत ली है, जो आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अच्छे संकेत माने जा रहे हैं. खास बात यह है कि बीजेपी ने राजधानी भोपाल के वार्ड को कांग्रेस से छीन लिया है. कांग्रेस यहां 1999 से लगातार जीत रही थी. लेकिन उपचुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की है. 

मंगलवार को जारी हुए परिणाम

दरअसल, प्रदेश के अलग-अलग नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषदों के 22 वार्डों में अलग-अलग कारणों से उपचुनाव हुए थे. जिनका रिजल्ट 9 जनवरी मंगलवार को जारी किया गया. जिसमें बीजेपी ने 22 में से 16 वार्डों में आसानी से जीत हासिल कर ली, भाजपा के दो प्रत्याशी तो निर्विरोध चुन लिए गए. जबकि कांग्रेस को केवल 3 वार्डों में ही जीत मिली. इसके अलावा तीन वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशियों ने चुनाव जीता. 

ऐसे रहे नतीजे 

पन्ना जिले में आने वाली ककरहटी नगर पालिका के वार्ड 13, राजगढ़ जिले के खुजनेर के वार्ड तीन में बीजेपी प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए. इसके अलावा रतलाम, सिहोरा, सारणी, पटेरा, डही, सतवास, बम्हनीबंजर के एक-एक वार्ड में बीजेपी को जीत मिली, इसके अलावा कटनी के दो, करेली के दो और रामनगर के दो वार्डों में भी बीजेपी ने जीत हासिल की है. जबकि खंडवा, मांडव और धनपुरी के एक-एक वार्ड में कांग्रेस को जीत मिली है. इसी तरह विजयपुर श्योपुर और मानपुर के एक-एक वार्ड में निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीते हैं. 

भोपाल में बीजेपी को बड़ी सफलता 

भोपाल में भी बीजेपी को बड़ी सफलता मिली. दरअसल, भोपाल के वार्ड 41 में 1999 से ही कांग्रेस का कब्जा था, कांग्रेस के मोहम्मद सगीर यहां से लगातार चुनाव जीत रहे थे. लेकिन उनके निधन की वजह से यहां उपचुनाव की स्थिति बनी. जहां पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. बीजेपी प्रत्याशी रेहान सिद्दकी ने यह वार्ड कांग्रेस से छीन लिया. 

लोकसभा चुनाव के मिले संकेत 

निकाय उपचुनावों से लोकसभा चुनाव के लिए भी संकेत मिलते नजर आ रहे हैं. बीजेपी के लिए यह जीत अच्छे संकेत हैं तो कांग्रेस मेहनत करने की बात सामने आई है. कांग्रेस ने निकाय चुनाव में इस बार ठीक-ठाक प्रदर्शन किया था. लेकिन विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद उसके प्रदर्शन में गिरावट देखी जा रही है, ऐसे में कांग्रेस को अभी और मेहनत करने की जरुरत है. जबकि बीजेपी दोगुने जोश के साथ लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटती नजर आ रही है. 

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने निकाय उपचुनावों में मिली जीत को ऐतिहासिक जीत बताया है. उन्होंने कहा कि एमपी के मन में मोदी और मोदी के मन में एमपी है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने 29 की 29 लोकसभा सीटों पर जीत का दम भरा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को जनता नकार चुकी है, ऐसा ही परिणाम लोकसभा चुनाव में भी आएगा. 

ये भी पढ़ेंः BJP का 'मिशन-29', इस तरह होगी 2024 की प्लानिंग, नेताओं को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

Trending news