MP में BJP का 'मिशन-29', इस तरह होगी 2024 की प्लानिंग, अलग-अलग नेताओं को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2052532

MP में BJP का 'मिशन-29', इस तरह होगी 2024 की प्लानिंग, अलग-अलग नेताओं को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

MP Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश में बीजेपी अब लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटती नजर आ रही है. राज्य की 29 लोकसभा सीटें देश की सत्ता दिलाने में अहम स्थान दिलाती हैं, ऐसे में पार्टी यहां अभी से अलर्ट है. 

MP में BJP का 'मिशन-29'

MP Lok sabha Election: लोकसभा चुनाव का रंग अब धीरे-धीरे सियासी दलों पर चढ़ने लगा है. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी और कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. बीजेपी ने मध्य प्रदेश में गुरूवार को एक बड़ी बैठक बुलाई है. बताया जा रहा है की रोडमैप तैयार होगा, जिसमें सीएम मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के साथ-साथ संगठन और सत्ता के बड़े पदाधिकारी शामिल होंगे. 

29 सीटों पर फोकस 

दरअसल, इस बैठक के बाद प्रदेश की सभी 29 सीटों पर बीजेपी अलग-अलग नेताओं को प्रभारी नियुक्त कर सकती है. कांग्रेस ने सभी 29 सीटों पर पहले ही प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं, ऐसे में अब बीजेपी भी तेजी से तैयारियां करती नजर आ रही है. बताया जा रहा है कि पार्टी जातिगत और क्षेत्रीय समन्वय बनाकर ही प्रभारियों की नियुक्तियां करेगी, क्योंकि कांग्रेस ने कुछ इसी आधार पर अपने प्रभारियों की नियुक्तियां की हैं. 

राहुल की यात्रा की काट पर होगी चर्चा 

माना जा रहा है कि गुरुवार को होने वाली बैठक राजधानी भोपाल में नहीं बल्कि सीहोर के एक रिसोर्ट में हो सकती है. दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पर निकलने वाले हैं, उनकी यात्रा मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों को भी कवर करेगी. राहुल की यात्रा के लिए कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, ऐसे में बीजेपी इस यात्रा की काट के लिए पहले से ही प्रदेश में कोई नया अभियान चलाने की तैयारी में हैं, इसके अलावा केंद्र सरकार की योजनाओं को भी एमपी में भुनाने का प्लान बनाया जाएगा, यानि बीजेपी कांग्रेस की यात्रा का जवाब फ्रंट पर खेलकर देना चाहती है. 

बीजेपी के पास 28 सीटें 

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मध्य प्रदेश में जबरदस्त प्रदर्शन किया था. पार्टी ने 29 में से 28 सीटों पर जीत हासिल की थी, केवल छिंदवाड़ा सीट पर बीजेपी को हार मिली थी. लेकिन पिछले कुछ चुनावों के मुकाबले यहां कांग्रेस की जीत का मार्जिन बहुत कम हो गया था. ऐसे में बीजेपी इस बार छिंदवाड़ा सीट पर भी पूरी तरह से फोकस बनाए हुए हैं. बताया जा रहा है कि बीजेपी छिंदवाड़ा में इस बार किसी बड़े चेहरे को लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है. 

दिग्गज नेता लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कई दिग्गजों को चुनाव लड़ाया था. जिनमें सांसद और केंद्रीय मंत्री भी शामिल थे. सरकार बनने के बाद यह नेता प्रदेश की राजनीति में सक्रिए हो गए हैं. जबकि कई नेता इस बार प्रदेश सरकार में जगह नहीं बना पाए हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी इस बार कुछ पूर्व मंत्रियों और कुछ नए नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है, जिनमें नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल का नाम भी तेजी से चल रहा है. इसके अलावा कुछ विधायकों को भी सांसदी का चुनाव लड़वाय जा सकता है. हालांकि इस तरह की चर्चाएं केवल राजनीतिक गलियारों में चल रही हैं, फिलहाल बीजेपी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं. 

बीजेपी नए चेहरों को उतार सकती है 

माना जा रहा है कि इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी नए चेहरों को उतार सकती है. पार्टी कुछ सांसदों के टिकट काट सकती है और उनकी जगह नए नेताओं को मौका दे सकती है. जबकि अनुभव और जोश का भी समन्वय बनाया जा सकता है, यानि कुछ पुराने नेताओं को मौका दिया जा सकता है, जबकि कुछ युवा चेहरों को भी लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है, पार्टी ने विधानसभा चुनाव में भी इसी तरह का प्रयोग किया था. 

ये भी पढ़ेंः Jitu Patwari: जीतू पटवारी ने BJP पर फिर कसा तंज, दिल्ली और भोपाल का क्यों किया जिक्र

Trending news