Lok Sabha Election: MP में दूसरे चरण की 7 सीटों के लिए नामांकन जारी, 26 अप्रैल को होगी वोटिंग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2185112

Lok Sabha Election: MP में दूसरे चरण की 7 सीटों के लिए नामांकन जारी, 26 अप्रैल को होगी वोटिंग

MP NEWS: मध्य प्रदेश में नामांकन प्रक्रिया चल रही है. प्रत्याशी 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. इसके अलावा उम्मीदवार 8 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे. इधर, छत्तीसगढ़ में कुछ बड़े चेहरे आज से नामांकन दाखिल करना शुरू करेंगे. 

Lok Sabha Election: MP में दूसरे चरण की 7 सीटों के लिए नामांकन जारी, 26 अप्रैल को होगी वोटिंग

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में दूसरे चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. दूसरे चरण में सात लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण में 5 दिन नाम निर्देशन पत्र जमा होंगे. दूसरे चरण के लिए 28 मार्च से नाम निर्देशन भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है, लेकिन 29 से 31 मार्च और एक अप्रैल को अवकाश होने की वजह से नामांकन दाखिल नहीं हो पाए थे. दूसरे चरण के चुनाव के लिए 4 अप्रैल नामांकन की आखिरी तारीख निर्धारित की गई है. 

नाम निर्देशन पत्र के साथ अनारक्षित वर्ग के प्रत्याशी को 25 हजार रुपये और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कैटेगरी के प्रत्याशी को 12 हजार 500 रुपये राशि जमा करानी होगी. दूसरे चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में 26 अप्रैल को मतदान होगा. उम्मीदवार 8 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे. सभी चरणों के मतदान की मतगणना 4 जून को होगी.

ये भी पढ़ें- पहले चरण में MP की 6 लोकसभा सीटों पर 88 प्रत्याशी मैदान में, तीन पर दिख रहा त्रिकोणीय मुकाबला 

छत्तीसगढ़ में भी दूसरे फेज के लिए नामांकन 
इधर, छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के लिए आज से भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशियों का नामांकन शुरू होगा. आज राजनांदगांव से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल नॉमिनेशन फाइल करेंगे. आज महासमुंद से कांग्रेस प्रत्याशी ताम्रध्वज साहू और भाजपा से कांकेर प्रत्याशी भोजराज नाग भी नामांकन दाखिल करेंगे. 3 अप्रैल को कांकेर से कांग्रेस प्रत्याशी वीरेश ठाकुर नामांकन दाखिल करेंगे. राजनांदगांव से भाजपा प्रत्याशी संतोष पांडेय 4 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे. महासमुंद से भाजपा प्रत्याशी रूपकुमारी चौधरी 3 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगी.

पहले चरण की 6 सीटों पर उतरे 88 प्रत्याशी
मध्य प्रदेश में पहले चरण की 6 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. पहले चरण में जबलपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा, सीधी, मंडला और बालाघाट में वोटिंग होनी है. इन सीटों पर 88 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं. 6 में से 3 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला दिख रहा है, जबकि छिंदवाड़ा सीट पर भी तीसरा मोर्चा हार-जीत में अहम रोल निभा सकता है. बाकी की 2 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में सीधा मुकाबला दिखाई दे रहा है.

रिपोर्ट: अजय दुबे, भोपाल

Trending news