MP: फेलोशिप की रिपोर्ट जमा करने की तारीख 6 महीने बढ़ाने के लिए राज्यपाल ने यूजीसी को लिखा पत्र
Advertisement

MP: फेलोशिप की रिपोर्ट जमा करने की तारीख 6 महीने बढ़ाने के लिए राज्यपाल ने यूजीसी को लिखा पत्र

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से विश्वविद्यालयों की शैक्षणिक, विकास गतिविधियां भी प्रभावित हुई हैं. इससे छात्रों को उपयोगिता सर्टिफिकेट देने में दिक्कत आ रही है.

फाइल फोटो

भोपाल: मध्य प्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को  रिसर्च और स्कॉलरशिप की आखिरी तारीख 6 महीने बढ़ाने के लिए पत्र लिखा है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से विश्वविद्यालयों की शैक्षणिक, विकास गतिविधियां भी प्रभावित हुई हैं. इससे छात्रों को उपयोगिता सर्टिफिकेट देने में दिक्कत आ रही है.

राज्यपाल के सचिव मनोहर दुबे ने बताया कि यूजीसी द्वारा प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में अनेक शोध परियोजनाएं, फेलोशिप, अध्ययन पाठ सहित कई कार्यक्रम यूजीसी की तरफ से संचालित किए जा रहे हैं, लेकिन कोविड-19 की वजह से प्रोजेक्ट जमा करने के लिए आखिरी तारीख का पालन नहीं किया जा सका है. इसलिए राज्यपाल ने शोध कार्यों की रिपोर्ट जमा करने के लिए तारीख 6 महीने बढ़ाने के लिए पत्र लिखा है.

इंदौर में 17 मई के बाद भी जारी र​ह सकता है लॉकडाउन, कलेक्टर मनीष सिंह ने दिए संकेत

यूजीसी की तरफ से आयोजित की जाने वाली नैशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET)/ जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को देशभर के विभिन्न विश्वविद्यालयों में पीए़चडी के लिए प्रवेश दिया जाता है. इनमें जेआरएफ की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को यूजीसी की तरफ से शोध के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है. यह स्कॉलरशिप अभ्यर्थियों को शोध रिपोर्ट (Research Report) जमा करने पर मिलती है.

Trending news