MP: कर्ज से परेशान एक और किसान ने की आत्महत्या, जमीन भी रखी थी गिरवी
Advertisement

MP: कर्ज से परेशान एक और किसान ने की आत्महत्या, जमीन भी रखी थी गिरवी

मध्य प्रदेश में बीते कुछ महीनों में किसानों द्वारा आत्महत्या करने के कई मामले सामने आए हैं.

मृतक पर सहकारी सोसायटी का 80 हजार का कर्ज था. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली/इंदौर: मध्य प्रदेश के खरगौन जिले में कर्ज से परेशान होकर एक बुजुर्ग किसान द्वारा आत्महत्या करने का मामले सामने आया है. परिजनों ने बताया कि मृतक किसान पर करीब एक लाख का कर्जा था. किसान ने कर्ज के दबाव में खुदकुशी जैसा कदम उठा लिया. परिजनों के अनुसार, किसान के पास 8 एकड़ जमीन थी, जिसमें से पांच एकड़ जमीन भी किसी के पास गिरवी रखी गई थी. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में बीते कुछ महीनों में किसानों द्वारा आत्महत्या करने के कई मामले सामने आए हैं. वहीं, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज  दिया है. साथ ही पुलिस मामले की जांच कर रही है. 

किसान आत्‍महत्‍या पर कमलनाथ ने शिवराज सरकार को घेरा, बोले- शेखचिल्ली के सपने छोड़, जवाब दें

किसान पर था करीब एक लाख का कर्ज
खरगोन जिले की गोगावां तहसील के आदिवासी बहुल गांव गाड़ाघाट के किसान रणछोड़ जिरभान (65) ने अपने ही खेत में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. परिजन का कहना है कि मृतक पर सहकारी सोसायटी का 80 हजार का कर्ज था. साथ ही बिजली का भी करीब साढ़े आठ हजार रुपए का बिल बकाया था. परिजनों ने बताया कि किसान की आठ एकड़ जमीन में से पांच एकड़ एक व्यक्ति के पास गिरवी रखी हुई थी. परिजनों के अनुसार, शुक्रवार सुबह किसान बिना कुछ खाए ही घर से निकल गया था. कर्ज और जमीन गिरवी होने के कारण काफी तनाव में था. इसके बाद तनाव में ही किसान ने ये कदम उठा लिया. किसान ने शुक्रवार को देर रात अपने खेत में लगे पेड़ पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने परिजनों से पूछताछ कर मामला दर्ज कर लिया है.

मध्‍यप्रदेश: प्रभारी मंत्री बोले, 'किसान आत्महत्या करता है तो सरकार की जिम्मेदारी नहीं'

सागर में भी किसान ने की थी आत्महत्या
सागर जिले के गुरुवार को खुरई थाना अंतर्गत करैया गुजर गांव में भी एक किसान ने खुदकुशी कर ली थी. किसान के परिजनों ने आरोप लगाया था कि साहूकार के कर्ज और खराब खेती से परेशान 35 बर्षीय किसान सुदेश यादव ने सल्फास खाकर खुदकुशी कर ली. घटना की जानकारी मिलते ही परिजनों ने किसान को इलाज के लिए बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर में भर्ती कराया था. जहां इलाज के दौरान किसान सुदेश यादव ने दम तोड़ दिया. वहीं मृतक किसान के परिजनों ने किसान की मौत का कारण कर्ज बताया था. परिजनों के मुताबिक किसान के ऊपर गांव के साहूकारों का काफी कर्ज था. जिसके चलते किसान काफी परेशान था और इसी के चलते किसान ने खुदकुशी कर ली.

Trending news