MP: इस गांव में सूख गए हैं सारे जल स्रोत, नदी में झिरी खोदकर प्यास बुझाने को मजबूर हैं 30 परिवार
Advertisement

MP: इस गांव में सूख गए हैं सारे जल स्रोत, नदी में झिरी खोदकर प्यास बुझाने को मजबूर हैं 30 परिवार

मतलब इंसान और जानवर एक ही जगह से पानी पीकर अपनी-अपनी प्यास बुझा रहे हैं. ऐसा ही हाल है होशंगाबाद और सीहोर जिले की सीमा पर बसे बुदनी विधानसभा के एक गांव का. जहां लोग जलसंकट के चलते सूखी हुई नदी में झिरी खोदकर उसमें से पानी भरकर अपनी प्यास बुझाने को मजबूर हैं. 

गांव में 30 से भी अधिक परिवार रहते हैं और पानी की किल्लत से परेशान हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश के कई जिले इन दिनों भारी जल संकट का सामना करना पड़ रहा है. कहीं लोग अपनी जान जोखिम में डालकर पानी लाने को मजबूर हैं तो कहीं लोग गंदा पानी पीकर ही जीवन यापन कर रहे हैं. वहीं कई जगह तो हालात ऐसे हैं कि लोगों को ऐसी जगह से पानी पीना पड़ रहा है, जहां से जानवर भी पानी पीते हैं. मतलब इंसान और जानवर एक ही जगह से पानी पीकर अपनी-अपनी प्यास बुझा रहे हैं. ऐसा ही हाल है होशंगाबाद और सीहोर जिले की सीमा पर बसे बुदनी विधानसभा के एक गांव का. जहां लोग जलसंकट के चलते सूखी हुई नदी में झिरी खोदकर उसमें से पानी भरकर अपनी प्यास बुझाने को मजबूर हैं. 

भीषण गर्मी के चलते जिले में जल सकंट गहराता जा रहा है. लोग पानी के लिए इधर उधर भटक रहे है.गांव खाण्डाबड़ में आदिवासी ग्रामीण सूखी नदी की झीर से भरकर पानी भरकर अपनी प्यास भुझाने को मजबूर है. मिली जानकरी के अनुसार जिले में भीषण जल संकट गहरा गया है. लोग पानी की जुगत में इधर उधर भटक रहे है. नदी तलाब पूरी तरह से सूख चुके है. ग्रामीणों इलाको में भी पानी ने भीषण रूप ले लिया है. ग्राम खाण्डाबड़ में जल संकट के चलते सुखी हुई नदी में झीर खोदकर उसमें उतरकर गंदा पानी पीने को आदिवसी मजबूर है.

मध्य प्रदेश में पानी को लेकर तनाव की आशंका, जल स्रोतों पर होगा पुलिस का पहरा

देखें लाइव टीवी

आगर-मालवा में शो-पीस बने हैंडपंप और कुएं, एक ही गड्ढे का पानी पी रहे जानवर और ग्रामीण

बुधनी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले आदिवासी अंचल ग्राम खाण्डाबड़, दफाई इलाके के लोग सूखी हुई नदी में झिरी खोदकर उसमे पानी भरकर अपनी प्यास बुझाने को मजबूर है. यंहा करीब 30 आदिवासी परिवार जीवन यापन करते है मगर पीने के पानी के लिए कोई साधन नही है. एक हैंडपंप लगा हुआ है जिसमे गंदा और बदबूदार पानी आता है. जिसके चलते लोगो को झिरी में उतरकर पानी भरते है और अपनी प्यास बुझाते है. लोगो ने हेण्डपम्प से गंदा पानी पीने के शिकायत भी सरपंच ओर सचिव के माध्यम से की बाबजूद इसके ग्रामीणों की समस्या का समाधान नही हो सका.

Trending news