इस बार नए पैटर्न से बटेंगे जिलों के प्रभार, दिल्ली दौरे के दौरान CM यादव की आलाकमान से चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2362960

इस बार नए पैटर्न से बटेंगे जिलों के प्रभार, दिल्ली दौरे के दौरान CM यादव की आलाकमान से चर्चा

Mohan Cabinet: मध्य प्रदेश में 15 अगस्त से पहले मंत्रियों को उनके प्रभार के जिले मिलने की उम्मीद है, बताया जा रहा है कि सीएम मोहन यादव भी एक जिले की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं. 

MP में मंत्रियों को जल्द मिलेगा प्रभार का जिला

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव इस हफ्ते या फिर अगले हफ्ते में मंत्रियों को जिलों का प्रभार सौंप देंगे. क्योंकि माना जा रहा है कि 15 अगस्त को मंत्री प्रभार के जिलों में ही स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे. हालांकि इस बार मंत्रियों को दिए जाने वाले प्रभार के जिलों में कुछ बदलाव भी देखने को मिलेंगे. माना जा रहा है कि सीनियर मंत्रियों को दो जिलों का प्रभार दिया जाएगा, जबकि जूनियर मंत्रियों को एक ही जिले का प्रभार दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि पिछले दिनों हुए सीएम मोहन यादव के दिल्ली दौरे के दौरान उन्होंने प्रभार के जिलों को लेकर बीजेपी के सीनियर नेताओं से बातचीत की थी. 

सीएम भी ले सकते हैं एक जिले का प्रभार 

सीएम मोहन यादव भी एक जिले का प्रभार ले सकते हैं. हालांकि इसको लेकर अभी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री किसी एक जिले का प्रभार अपने पास ही रख सकते हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि सीएम किस जिले का प्रभार लेते हैं. इसके अलावा प्रभारी मंत्रियों की पॉलिसी में इस बार बदलाव भी देखने को मिलेगा. बताया जा रहा है कि मंत्रियों को इस बार भी गृह जिलों का प्रभार नहीं दिया जाएगा. पहले इस बात की चर्चा थी कि कुछ सीनियर मंत्रियों को उनके गृह जिले का प्रभार दिया जा सकता है, लेकिन फिलहाल इस पर ब्रेक लगने की बात सामने आ रही है. 

ये भी पढ़ेंः मदरसों में मुस्लिमों से ज्यादा हिंदू बच्चे, 100 पर मिलते हैं 50 हजार, फर्जीवाड़ा ?

इन बातों का रखा जाएगा ख्याल 

मंत्रियों को प्रभार के जिले दिए जाने में कुछ खास बातों का ख्याल रखा जाएगा. प्रभारी मंत्री क्षेत्रीय समीकरणों के आधार पर बनाए जाएंगे. सीनियर मंत्रियों को दो जिलों की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है, इसके अलावा मंत्रियों को ऐसे जिले दिए जाएंगे जिनकी सीमा एक दूसरे से सटी हो, ताकि हफ्ते में एक या फिर दो दिन का समय मंत्री अपने प्रभार के जिले में गुजारे. माना जा रहा है कि जल्द ही सीएम मोहन जल्द ही इस पर मुहर लगा सकते हैं. 

32 में मंत्रियों को मिलेगा 55 जिलों का प्रभार

फिलहाल मोहन कैबिनेट में सीएम मोहन यादव समेत कुल 32 मंत्री हैं, जिनमें कैबिनेट, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्री शामिल हैं. ऐसे में इन्हीं 32 मंत्रियों को प्रदेश के 55 जिलों का प्रभार मिलेगा. राजधानी भोपाल, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, सागर जैसे बड़े जिलों में कुछ सीनियर मंत्रियों की तैनाती की जा सकती है. जबकि रीवा और सतना जिले के प्रभार भी सीनियर मंत्रियों को ही दिए जाने की उम्मीद है. सीएम मोहन की कैबिनेट में कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला जैसे सीनियर मंत्री हैं. माना जा रहा है कि इन्हें दो जिलों का प्रभार दिया जा सकता है. 

भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट 

ये भी पढ़ेंः MP में सनसनीखेज हत्याकांड: आंखें फोड़ दी, धारदार हथियार से मारा, सिर फोड़ा

Trending news