MP में कांग्रेस अपने स्तर पर कराएगी जातिगत जनगणना, भड़की बीजेपी ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2416767

MP में कांग्रेस अपने स्तर पर कराएगी जातिगत जनगणना, भड़की बीजेपी ने दी चेतावनी

MP Politics On Caste Census: 2023 में विधानसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन और 2024 में लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद एमपी कांग्रेस में आए दिन नए नए प्लान बनाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब पीसीसी चीफ ने कहा है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस खुद जातिगत जनगणना करवाएगी. ये सुनते ही बीजेपी भड़की हुई है और चेतावनी दी है. 

mp politics on caste census

MP Congress On Caste Census: जातिगत जनगणना को लेकर पूरे देश में हंगामा हो रहा है. बीजेपी सरकार पर लगातार जातिगत जनगणना करवाने के लिए जोर डाला जा रहा है. इस पर एमपी कांग्रेस ने तुरंत एक्शन लेते हुए एलान किया है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस खुद जाति जनगणना करवाएगी. इसके बाद से बीजेपी भी भड़की दिख रही है और चेतावनी दे रही है कि देश को गुमराह करने की राजनीति नहीं करने देंगे. 

एमपी में जातिगत जनगणना
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी इन दिनों देश भर में जातिगत जनगणना की आवाज लगातार उठा रहे हैं. इस कड़ी में अब मध्य प्रदेश PCC चीफ जीतू पटवारी ने प्रदेश में खुद कांग्रेस द्वारा जातिगत जनगणना करवाने की बात कही है.  वहीं, कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री मुकेश नायक ने इसे लेकर कहा कि पीसीसी प्रदेश भर में जातिगत जनगणना कराएगी ताकि समाज के निचले तबके का भला हो सके. उसके लिए ये जनगणना जरूरी है. 

'संविधान वाचन एवं जातिगत जनगणना संकल्प अभियान'
बता दें कि जातिगत जनगणना के लिए कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग द्वारा प्रदेश भर में 'संविधान वाचन एवं जातिगत जनगणना संकल्प अभियान' चलाने वाली है. इसके तहत प्रदेश में दलित, आदिवासी और पिछड़ा वर्ग के लोगों को संविधान के बारे जागरूक किया जाएगा. संविधान वाचन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और पोलिंग स्तर तक संविधान रक्षक भी तैनात किए जाएंगे.

भड़की BJP
इस मुद्दे पर भड़कते हुए BJP ने चेतावनी दी है. प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल ने कहा कि अब फिर से समाज को समाज से लड़ाने का खेल नहीं चलने देंगे. कांग्रेस अब 50 साल बाद जातिगत जनगणना के नाम पर समाज को समाज से भड़काएगी. ये खेल हम नहीं चलने देंगे.  हम जनता को जागाएंगे.

ये भी पढ़ें- झाबुआ में उफनती नदी पार करते समय बहा परिवार, नहीं मिली बेटियां! CM मोहन ने की आर्थिक मदद की घोषणा

कास्ट काउंटिंग कार्ड 
दरअसल, मध्य प्रदेश में कांग्रेस कास्ट काउंटिंग कार्ड खेलने का प्लान बना रही है, जिसपर बीजेपी भड़ककर बोल रही है कि कांग्रेस एक समाज को दूसरे समाज से भड़काने का खेल कर रही है, जो हम चलने नहीं देंगे. हम जनता को जागरूक करेंगे. अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि एमपी में जातिगत जनगणना से क्या कांग्रेस का काम बनेगा. जातिगत जनगणना से किसको फायदा होगा और किसको नुकसान ये आंकलन कैसे होगा. एमपी में कास्ट काउंटिंग पॉलिटिक्स के तहत कांग्रेस अपने स्तर पर जातिगत जनगणना कराएगी, तो क्या बीजेप चुप बैठेगी.

ये भी पढ़ें- क्या यही है मोहब्बत की दुकान? हिंसा के अखाड़े में तब्दील हुआ कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, आपस में भिड़े कांग्रेसी

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news