छिंदवाड़ा काटकर नया जिला बनाने पर बोले सांसद, जुन्नारदेव के वजूद पर खड़े हुए सवाल, क्या झूठा था पत्र?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2356813

छिंदवाड़ा काटकर नया जिला बनाने पर बोले सांसद, जुन्नारदेव के वजूद पर खड़े हुए सवाल, क्या झूठा था पत्र?

MP Politics: मध्य प्रदेश राजस्व विभाग की ओर से हाल ही में कलेक्टर को पत्र लिखकर जुन्नारदेव को जिला बनाने के लिए प्रतिवेदन मांगा गया. इस पत्र ने प्रदेश में नए जिले बनने की सुगबुगाहट को हवा दी. अब छिंदवाड़ा सांसद विवेक बंटी साहू ने साफ कर दिया कि जुन्नारदेव नया जिला बनेगा या नहीं?

छिंदवाड़ा काटकर नया जिला बनाने पर बोले सांसद, जुन्नारदेव के वजूद पर खड़े हुए सवाल, क्या झूठा था पत्र?

Madhya pradesh News: मध्य प्रदेश में नए बनने जा रहे 56वें जिले जुन्नारदेव पर संशय बरकरार है. छिंदवाड़ा सांसद विवेक बंटी साहू के बयान ने छिंदवाड़ा जिले को काटकर बनाए जा रहे जुन्नारदेव जिले पर सस्पेंस खड़ा कर दिया है. गौरतलब है कि हाल ही में जुन्नारदेव को अलग जिला बनाने को लेकर जमकर सरगर्मी चल रही थी. राजस्व विभाग के एक पत्र ने पूरे मामले को हवा दी थी. इस पत्र में कलेक्टर से प्रतिवेदन मांगा गया था. इससे पहले छिंदवाड़ा से अलग कर पांढुर्णा को पहले ही जिला बनाया जा चुका है.

जब सांसद विवेक बंटी साहू से इस पूरे मामले में पूछा गया तो उन्होंने साफ कहा कि उन्हें इस मामले में कोई जानकारी नहीं है.  ऐसा कुछ नहीं चल रहा. अनौपचारिक बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि जो पत्र आया है उससे ये तय कर लेना कि जिला बनाया जाएगा ठीक नहीं है. अभी इस मामले में सांसद ने कहा कि मुझे कोई जानकारी नहीं है. साहू ने कहा कि इस पूरे मामले में बातचीत की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- MP में एक और जिला बनाने की तैयारी, मोहन सरकार ने मंगाया प्रस्ताव

कौन सी तहसीलें होगी यह क्लीयर नहीं
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले तीन नए जिले बने थे, जिनमें पांढुर्णा, मऊगंज और मैहर शामिल है. दो दिन पहले ही राजस्व विभाग ने जुन्नारदेव को नया जिला बनाने के लिए प्रस्ताव मंगाया था. हालांकि, पत्र में ये क्लीयर नहीं था कि नए जिले में और कौन सी विधानसभा और तहसीलें शामिल होंगी. विधानसभा चुनाव के पहले छिंदवाड़ा को काटकर करके पांढुर्णा को जिला बनाया गया था. इसमें पांढुर्णा और सौंसर विधानसभा सीटें शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- उफनती नदी से होकर गुजरी शव यात्रा; अंतिम विदाई में शामिल हुए लोग, देखें Video

मध्य प्रदेश में कुल जिलों की संख्या 55
फिलहाल छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े जिलों में शामिल है. अगर जुन्नारदेव को भी नया जिला बनता है तो इसका फायदा यहां रहने वाले ऐसे लोगों को होगा जो जिले के दूर-दराज के इलाकों में रहते हैं. क्षेत्रफल की दृष्टि से बड़ा जिला होने के चलते कई ग्रामीण अंचलों की दूरी छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय से दूर हो जाती है. विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में 6 महीने के अंदर तीन नए जिले बने थे. जिनमें सतना से अलग करके मैहर, रीवा से अलग करके मऊगंज और छिंदवाड़ा से अलग करके पांढुर्णा को नया जिला बनाया गया था. मध्य प्रदेश में कुल जिलों की संख्या 52 से बढ़कर 55 हो गई है. 

Trending news