MP: युवाओं ने शुरू की 'नेकी की दीवार', जरूरतमंदों बच्चों को बांट रहे कॉपी-किताब और गर्म कपड़े
Advertisement

MP: युवाओं ने शुरू की 'नेकी की दीवार', जरूरतमंदों बच्चों को बांट रहे कॉपी-किताब और गर्म कपड़े

नेकी की दीवार अब तक लगभग 15 से 20 गांव में जाकर वहां के बच्चों को और लोगों को कपड़े का कॉपी-किताब और जूते देने का काम कर रही है.

15 गांव के जरूरतमंदों को उपलब्ध करा रहे कपड़े, जूते-चप्पल और किताबें

सिवनीः मध्य प्रदेश के सिवनी में जरूरतमंद लोगों की सहायता करने के उद्देश्य से युवाओं ने नगर के दलसागर के पास एक नेकी की दीवार का शुभारंभ किया है. जिसमें युवा कपड़े, कॉपी-किताब और जूते इकट्ठा कर गरीबों में बांट रहे हैं. वहीं गरीब बच्चे और बड़े-बुजुर्ग भी युवाओं की इस पहल से काफी खुश हैं. नेकी की दीवार शुरू करने वाले युवाओं के मुताबिक उन्हें यह आइडिया करीब दो साल पहले आया था, जिसके बाद कुछ लोगों ने मिलकर यहां नेकी की दीवार शुरू की और जरूरतमंद लोगों के लिए कपड़ों के साथ ही कॉपी-किताब और जूते भी जुटाने शुरू कर दिया.

डीएनए : जरूरतमंदों की मदद करती भीलवाड़ा की 'नेकी की दीवार'

इन युवाओं के मुताबिक इस काम में उन्हें जिले के लोगों का भी काफी सहयोग मिल रहा है. जिसके अंतर्गत शहर के लोग यूज्ड कपड़े, जूते-चप्पल और बच्चों की किताबें नेकी की दीवार पर टांगकर चले जाते हैं. जिसके बाद यह चीजें वे जरूरतमंदों में बांट देते हैं. युवाओं के मुताबिक उन्होंने यह पहले खुले आसमान के नीचे शुरू की थी जो आज काफी बड़ा रूप ले चुकी है.

आस-पास के क्षेत्र के लोग दिल खोलकर उनका सहयोग कर रहे हैं. जिसके चलते आज स्थिति यह है कि टीम नेकी की दीवार जिले में संचालित तीन छात्रावासों को और एक वृद्ध आश्रम को गोद ले चुकी है यह लोग न केवल यहां पर पुराने कपड़े वितरित करते हैं बल्कि नए कपड़े, ट्रैकसूट, कॉपी-किताब भी बांटते हैं. इसके साथ ही ये लोग अपनी खुशी भी इन गरीबों के साथ साझा करते हैं.

मध्यप्रदेश का एक ऐसा शहर जहां हिंदू-मुसलमान साथ मना रहे हैं गणेश चतुर्थी और मुहर्रम

इतना ही नहीं टीम नेकी की दीवार अब तक लगभग 15 से 20 गांव में जाकर वहां के बच्चों को और लोगों को कपड़े का कॉपी-किताब और जूते देने का काम कर रही है. टीम नेकी की दीवार में जो जरूरतमंद आते हैं उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता चाहे भी स्कूली बच्चे हो यह आम लोग हों.

Trending news