MP निकाय व पंचायत चुनाव: कलेक्टरों को इलेक्शन मोड में आने का निर्देश, तारीखों का ऐलान जल्द
Advertisement

MP निकाय व पंचायत चुनाव: कलेक्टरों को इलेक्शन मोड में आने का निर्देश, तारीखों का ऐलान जल्द

राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि वे इलेक्शन मोड में आ जाएं और चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी छोटी-छोटी खामियों को दूर कर लें. क्योंकि छोटी सी गलती भी पाई जाती है, तो माफ नहीं किया जाएगा.

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने नगरीय निकाय एवं पंचायत चुनाव तैयारियों की रविवार को समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि वे इलेक्शन मोड में आ जाएं और चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी छोटी-छोटी खामियों को दूर कर लें. क्योंकि छोटी सी गलती भी पाई जाती है, तो माफ नहीं किया जाएगा. आपको बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव एक साथ कराने की तैयारी की है.

MP में लगातार चौथे दिन 400 से अधिक कोरोना संक्रमित मिले, नाइट कर्फ्यू लगना लगभग तय है   

बीपी सिंह ने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति, नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिए स्थान का चयन, आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार सीसीटीवी तथा वीडियो कैमरे की व्यवस्था, मतदान के गठन के लिए सॉफ्टवेयर में त्रुटि रहित एंट्री और जिला स्तर पर क्रय की जाने वाली सामग्री की खरीदी तुरंत करें. राज्य निर्वाचन आयुक्त ने सभी कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि निर्वाचन के संबंध में प्राप्त होने वाली शिकायतों का निराकरण 24 घंटे के अंदर कर आयोग को सूचित करें.

अनुकंपा नियुक्ति के नियमों में होगा बदलाव, छोटे भाई-बहनों को नहीं छोड़ पाएगा नौकरी लेने वाला 

एमपी बोर्ड परीक्षा के पहले या बाद में ही होंगे चुनाव
उन्होंने कहा कि शिकायतों का निपटारा करने के लिए अलग सेल की स्थापना और जांच दल गठित किया जाए. प्रशिक्षण के लिए 150% और मतदान दल के लिए रिजर्व सहित 120% अधिकारियों-कर्मचारियों की व्यवस्था करें. राज्य निर्वाचन आयुक्त पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के दाैरान चुनाव नहीं कराए जाएंगे. मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 अप्रैल से 18 मई तक होंगी. ऐसी दशा में चुनाव या तो 20 अप्रैल से पहले या मई के तीसरे सप्ताह में कराए जा सकते हैं.

MP के इन जवाहर नवोदय स्कूलों को बदला जाएगा Sainik स्कूल में, जानें कब से शुरू होगी प्रक्रिया

15 मार्च तक हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान
राज्य निर्वाचन आयुक्त बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम जारी करने से लेकर निर्वाचन परिणाम की घोषणा तक पूरी प्रक्रिया आईईएमएस के माध्यम से की जाएगी. इसके लिए आइटी विंग द्वारा इलेक्शन प्रोग्राम, नोटिफिकेशन एवं रिजर्वेशन, ऑनलाइन नाम निर्देशन, नामांकन प्रक्रिया, ईवीएम मैनेजमेंट, पोल-डे मैनेजमेंट और रिजल्ट मॉडयूल बनाए गए हैं. इन्फ्रा मैंपिंग एप बनाया गया है. इसके माध्यम से मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध न्यूनतम जरूरी सुविधाओं की जानकारी संकलित की जा रही है. ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि 15 मार्च तक नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

Women's Day पर भूपेश सरकार का तोहफा, Road Safety मैच में महिलाओं को देंगे Free Entry

मध्य प्रदेश नगरीय निकाय एवं पंचायत चुनाव एक नजर में
मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव में कुल 1 करोड़ 69 लाख 16 हजार 83 मतदाता हैं. इनमें पुरुष मतदाता 86 लाख 81 हजार 912, महिला मतदाता 82 लाख 32 हजार 897, थर्ड जेंडर मतदाता 1274 हैं. वहीं पंचायत चुनाव में  कुल मतदाता 3 करोड़ 92 लाख 81 हजार 301 हैं. इनमें से पुरुष मतदाता 2 करोड़ 2 लाख 45 हजार 823, महिला मतदाता 1 करोड़ 90 लाख 34 हजार 424 और थर्ड जेंडर के 1054 मतदाता हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news