अमरवाड़ा उपचुनाव में आखिरी दिन 7 की नाम वापसी, अब 9 में मुकाबला, ऐसे हैं समीकरण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2309984

अमरवाड़ा उपचुनाव में आखिरी दिन 7 की नाम वापसी, अब 9 में मुकाबला, ऐसे हैं समीकरण

Amarwara By Election: अमरवाड़ा उपचुनाव में नामवापसी के बाद अब स्थितियां क्लीयर हो गई हैं, अब यहां कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं. 

अमरवाड़ा उपचुनाव

Amarwara By Poll: छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में बुधवार को नाम वापसी का आखिरी दिन था. जहां सात प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस ले लिए. इस तरह अमरवाड़ा में अब बीजेपी कांग्रेस समेत कुल प्रत्याशी ही मैदान में हैं. कांग्रेस की तरफ से डमी नामांकन जमा करने वाले दोनों प्रत्याशियों ने आखिरी दिन अपना पर्चा वापस ले लिया. कांग्रेस की तरफ से नवीन मरकाम और जतन उइके ने नामांकन वापस लिया है. ऐसे में अब अमरवाड़ा में मुख्य मुकाबला बीजेपी के कमलेश शाह, कांग्रेस के धीरेन शाह इनवाती और गोंगपा के देवरान भलावी के बीच ही नजर आ रहा है. 

कांग्रेस ने बनाई थी रणनीति 

दरअसल, लोकसभा चुनाव में इंदौर से कांग्रेस के प्रत्याशी ने आखिरी वक्त में अपना नामांकन वापस ले लिया था. ऐसे में इस बार पार्टी पहले से ही सचेत थी. कांग्रेस ने अधिकृत प्रत्याशी धीरेन शाह इनवाती के साथ-साथ जतन उइके और नवीन मरकाम को डमी प्रत्याशी बनाया था. जहां पर्चा खारिज होने या नाम वापसी की स्थिति में इन दोनों प्रत्याशी में से किसी एक और मौका दिया जा सकता था. लेकिन जब परिस्थितियां बिल्कुल सही रही तब आखिरी वक्त में कांग्रेस को दोनों डमी प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस लेकर कांग्रेस प्रत्याशी धीरेन शाह इनवाती का प्रचार शुरू कर दिया है. 

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में आखिरी दिन सात प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए. वहीं अब यहां कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिनमें  बीजेपी के कमलेश प्रताप शाह, कांग्रेस के धीरेन शाह इनवाती, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के देवीराम उर्फ देवरावेन भलावी, चंद्रदीप तेकाम, एडवोकेट राजकुमार सरयाम, रीता मरकाम, अतुल राजा उइके, पवनशाह सरयाम, शोभाराम भलावी के बीच चुनावी मुकाबला होने जा रहा है. 

16 नामांकन थे सही 

अमरवाड़ा उपचुनाव में कुल 26 उम्मीदवारों ने नामांकन जमा किए थे. जिनमें से केवल 17 स्क्रूटनी तक बचे थे. स्क्रूटनी के दिन एक पर्चा खारिज हो गया. जिसके बाद कुल 16 प्रत्याशी मैदान में बचे थे. वहीं आखिरी दिन कुल सात प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिया, जिसके बाद अब कुल 9 प्रत्याशी ही मैदान में हैं. 

10 जुलाई को वोटिंग 

अरमवाड़ा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को वोटिंग हैं, ऐसे में अब यहां प्रचार के लिए कुल 11 दिनों का समय है. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस ने यहां ने प्रचार तेज कर दिया है. कांग्रेस की तरफ से खुद पीसीसी चीफ जीतू पटवारी दो दिन यहां से डेरा जमाए हुए हैं. वह लगातार प्रचार में जुटे हैं. वहीं बीजेपी की तरफ से भी सभी नेता लगातार प्रचार में जुटे हैं. जबकि आगामी दिनों में पार्टी के सीनियर नेता भी प्रचार में जुटेंगे. 

ये भी पढ़ेंः MP में मीसाबंदियों पर महाभारत! CM ने किया ऐलान, विपक्ष ने कहा- कोई फायदा नहीं होगा

Trending news