Bada Talab Fish: भारत में पहली बार मिली मगरमच्छ के मुंह वाली मछली! देखकर लोग हैरान, जानिए खासियत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1659975

Bada Talab Fish: भारत में पहली बार मिली मगरमच्छ के मुंह वाली मछली! देखकर लोग हैरान, जानिए खासियत

Alligator Gar Fish found in MP:भारत में पहली बार भोपाल के बड़ा तालाब में अमेरिका एलीगेटर गोर नाम की मछली की प्रजाति पाई गई है.जिसका मुंह मगरमच्छ जैसा है.

Alligator Gar Fish found in Bhopal

Alligator Gar Fish found in Bhopal: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बड़े तालाब में एक ऐसी मछली मिली है, जिसे देखकर आप तो पूरी तरह से हैरान हो ही जाएंगे. साथ ही इस मछली को देखने के बाद आप ये भी तय नहीं कर पाएंगे कि ये मछली है या मगरमच्छ. बता दें कि बड़ा तालाब में पाई गई इस मछली की खासियत यह है कि यह पूरे देश में कहीं नहीं पाई जाती है और अब यह भोपाल में पाई गई है. इस खास मछली का नाम एलीगेटर गोर है और यह अमेरिका में पाई जाती है.

Jaivardhan Singh की बढ़ी मुश्किलें! धमकाने और मारपीट के मामले में बनाए गए पक्षकार, जानें पूरा मामला?

दरअसल, भोपाल के खानूगांव निवासी अनस नाम का शख्स मंगलवार को बड़ा तालाब के किनारे मछली पकड़ने गया था. मंगलवार को मछली पकड़ने के दौरान उसके कांटे में ये खास मछली फंस गई. बता दें कि मछली को देखने के बाद वो भी काफी हैरान हुआ क्योंकि उसने इससे पहले कभी भी ऐसी मछली उसके कांटे में नहीं फंसी थी.

अनस को डिस्कवरी चैनल देखने का है शौक
अनस ने बताया है कि वह डिस्कवरी चैनल देखता है और ऐसी मछलियों को उसने डिस्कवरी चैनल में ही देखा है. अनस ने जानकारी देते हुए बताया कि बड़ा तालाब में मिली यह मछली दूसरी मछलियों से बिल्कुल अलग थी क्योंकि इसका मुंह मगरमच्छ जैसा था.

ये है मछली की खासियत
बता दें कि अमेरिका में पाई जाने वाली इस स्पेशल मछली की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि भोपाल में जो स्पेशल प्रजाति की मछली मिली है. उसकी खासियत क्या है? इस मछली की लंबाई करीब डेढ़ फीट है. वहीं जब इस प्रजाति की मछली की उम्र करीब 20 साल तक पहुंचती है तो इसकी लंबाई 10 से 12 फीट के बीच होती है.यह मछली काफी खतरनाक है और इंसानों पर भी हमलावर हो सकती है.

मछली का सीड कोलकाता और आंध्र प्रदेश से आता है
इस बारे में भोपाल के मशहूर मत्स्य विशेषज्ञ (fishing expert) शारिक अहमद का कहना है कि भोपाल के बड़े तालाब में यह मछली कैसे और कहां से आई, इसका अभी पता नहीं चल सका है. उन्होंने बताया कि यह मछली अमेरिका में पाई जाती है, लेकिन किसी भी वातावरण में जीवित रहती है. संभवत: कोलकाता और आंध्र प्रदेश के सीड के साथ एलीगेटर गोर भोपाल पहुंची है.

Trending news