अमित शाह MP के इस SP को करेंगे सम्मानित, देश भर से केवल 6 अफसर शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1321912

अमित शाह MP के इस SP को करेंगे सम्मानित, देश भर से केवल 6 अफसर शामिल

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 28 अगस्त को देशभर के 6 चुनिंदा पुलिस अधिकारियों को सम्मानित करेंगे. जिनमें मध्य प्रदेश के एक एसपी भी शामिल हैं, जिन्हें अमित शाह सम्मानित करेंगे.  

अमित शाह MP के इस SP को करेंगे सम्मानित, देश भर से केवल 6 अफसर शामिल

राजगढ़। भारत सरकार का गृह मंत्रालय देश के छह चुनिंदा अफसरों को सम्मानित करने जा रहा है, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह इन अफसरों को एक कार्यक्रम में सम्मानित करने वाले हैं. जिनमें मध्य प्रदेश के एक एसपी भी शामिल हैं, जिन्हें शाह 28 अगस्त को अमित शाह सम्मानित करेंगे. 

राजगढ़ के एसपी को सम्मानित करेंगे अमित शाह
दरअसल, बीपीआर एंड डी द्वारा 28 अगस्त 2022 को अपना 52 वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे, जिसमें वह जिन 6 पुलिस अधिकारियों को को सम्मानित करने वाले हैं उनमें मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले एसपी अवधेश कुमार गोस्वामी भी शामिल हैं, जिन्हें साल 2020 में  पुलिस ट्रैनिंग कालेज इंदौर में बतौर प्रिंसिपल के पद पर रहते हुए पुलिसकर्मियों को बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सम्मानित किया जा रहा है. 

गृह मंत्रालय की टीम द्वारा यह पुरस्कार देश में संचालित विभिन्न प्रशिक्षण केंद्र के निरीक्षण के बाद दिया जाता है, इसमें तमाम तरह के पैरामीटर्स होते हैं. इनमें वहां का वातावरण ट्रेनिंग का तरीका और वहां प्रशिक्षित फिजिकल और लर्निंग जैसे तमाम बिंदुओं के अलग-अलग अंक होते हैं. जिन अंकों के आधार पर यह पुरस्कार दिया जाता है. मध्यप्रदेश की बात करें तो पिछले 30 साल में या पुरस्कार दूसरी बार मध्यप्रदेश को इंदौर प्रशिक्षण केंद्र को ही मिल रहा है. इंदौर के अलावा प्रदेश के किसी अन्य ट्रेनिंग सेंटर को अब तक यह अवार्ड नहीं मिल पाया है. 

बता दें कि वर्तमान में राजगढ़ जिले के एसपी अवधेश कुमार गोस्वामी साल 2020 में पुलिस ट्रेनिंग कालेज इंदारै में प्रिंसिपल के पद पर पदस्थ थे. वह जिस कालेज में प्रिंसिपल थे उस कालेज में पुलिसकर्मियों को पुलिस से जु़डी हुई बारीकियां समझाई गई थी. जिसमें अपराधों का अनुसंधान करना, अपराधों पर रोक लगाना, बंदूक का उपयोग, अपराधियों से अपराध कबूल करवाना जैसे अनेक मुद्दों की जानकारी पुलिसकर्मियों को दी गई थी. 

साल 2021 में बीपीआर एंड डी द्वारा देश के 20 ऐसे पुलिस ट्रैनिंग सेंटरों का सर्वे किया गया था. जब यह सर्वे हो रहा था, तब अवधेश कुमार गोस्वामी शहडोल के एसपी थे, जिसमें इंदौर का पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज देश में सर्वश्रेष्ठ है. इसी के आधार पर उनका चयन इस अवॉर्ड के लिए हुआ है. 

इन पुलिस अधिकारियों को किया जाएगा सम्मानित 

  • अवधेश कुमार गोस्वामीएसपी राजगढ़
  • रितेश कुमार हैदराबाद
  • शसीवी आनंद हैदराबाद
  • अरुण कुमार सारंगी भुवनेश्वर उड़ीसा
  • मेजर जनरल आर रवि सेवानिवृत्त एनएसजी प्रशिक्षण केंद्र
  • पाली पीजी केरल

Trending news