अमरवाड़ा उपचुनाव: कांग्रेस इन तीन नामों पर कर रही मंथन, BJP के बाद गोंगपा पर भी सबकी नजर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2295714

अमरवाड़ा उपचुनाव: कांग्रेस इन तीन नामों पर कर रही मंथन, BJP के बाद गोंगपा पर भी सबकी नजर

Amrawara By Election: अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी ने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है, वहीं कांग्रेस में फिलहाल तीन नामों पर मंथन चल रहा है. 

अमरवाड़ा उपचुनाव

Amrawara UPChunav: अमरवाड़ा में विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव का शोर अब तेज हो गया है. बीजेपी ने पूर्व विधायक कमलेश शाह को प्रत्याशी बनाया है, जिसके बाद उन्होंने अपने प्रचार की शुरुआत भी कर दी है. वहीं कांग्रेस की तरफ से अब तक प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया गया है. कांग्रेस के अलावा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी पर भी सबकी नजरें हैं. क्योंकि गोंगपा भी यहां बड़ा फैक्टर साबित हो सकती है. हालांकि कांग्रेस में भी तीन नामों पर मंथन चल रहा है. माना जा रहा है कि इनमें से ही किसी एक प्रत्याशी बनाया जा सकता है. 

इन तीन नामों की सबसे ज्यादा चर्चा 

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने पूर्व मंत्री सुखदेव पांसे और पूर्व विधायक सुनील जायसवाल को प्रभारी बनाया था. जिन्होंने मंथन के बाद तीन नाम पीसीसी को भेजे हैं. जिनमें कांग्रेस अध्यक्ष और जिला पंचायत सदस्य चंपालाल कुर्चे, जिला पंचायत सदस्य नवीन मरकाम और महेश धुर्वे का नाम सबसे ऊपर है. माना जा रहा है कि इन तीनों में से किसी एक पर कांग्रेस दांव खेल सकती है. हालांकि तीनों नाम के अलावा अन्य किसी नाम पर भी सहमति बन सकती है. माना जा रहा है कि कांग्रेस प्रत्याशी का चयन पूर्व सीएम कमलनाथ ही करेंगे. 

एक दो दिन में होगा चयन 

बताया जा रहा है कि कांग्रेस प्रत्याशी का चयन एक दो दिन में हो जाएगा. खास बात यह है कि कांग्रेस यहां किसी गैर राजनीतिक चेहरे को भी उतार सकती है. कांग्रेस ऐसे उम्मीदवार की तलाश में भी जुटी है, जिसके समर्थन में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी भी आ जाए, इसलिए ऐसे प्रत्याशी की तलाश हो रही है जो राजनीति से ज्यादा सामाजिक क्षेत्र में एक्टिव हो. ताकि गोंडवाना वोट बैंक को भी प्रभावित किया जा सके. दरअसल, लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस एक्टिव हो गई है, इसलिए पार्टी किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती है. इसलिए पार्टी किसी प्रभावशाली प्रत्याशी की तलाश में जुटी है. 

ये भी पढे़ंः MP News: Tikamgarh में 'Triple Talaq' की गूंज, ससुराल पहुंचा पति, पूरे मोहल्ले के सामने दे दिया तीन तलाक

कांग्रेस करेगी संगठन में बदलाव 

लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद छिंदवाड़ा में कांग्रेस संगठन में भी बदलाव करने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि छिंदवाड़ा जिले में नए कांग्रेस जिलाध्यक्ष की नियुक्ति हो सकती है. कांग्रेस के जिला अध्यक्ष विश्वनाथ ओकटे ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए पहले ही इस्तीफे की पेशकश कर दी थी. हालांकि कमलनाथ ने उनके इस्तीफे को स्वीकार नहीं करने की बात कही थी. बताया जा रहा है कि कांग्रेस जुनारदेव विधायक सुनील उइके या फिर मनीष पांडे में से किसी एक को नया अध्यक्ष बना सकती है. इसके अलावा कांग्रेस जिला अध्यक्ष ही नहीं बल्कि ब्लॉक कांग्रेस कमेटी में भी बदलाव करेगी. सभी सातों विधानसभा सीटों पर नए सिरे से संगठन की जमावट हो सकती है. 

बीजेपी का प्रचार शुरू 

वहीं अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर बीजेपी ने प्रचार भी शुरू कर दिया है. बीजेपी ने यहां पूर्व विधायक कमलेश शाह को प्रत्याशी बनाया है. कमलेश शाह कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. विधायक पद से इस्तीफा देने की वजह से यहां उपचुनाव की स्थिति बनी है. बीजेपी सांसद विवेक बंटी साहू ने कमलेश शाह के साथ प्रचार शुरू कर दिया है. सीएम मोहन यादव भी जल्द ही बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में सभाएं करेंगे.  

ये भी पढ़ेंः Ujjain और Omkareshwar के लिए हेलिकॉप्टर सर्विस शुरू,  जानें कितना है किराया, कैसे होगी बुकिंग

Trending news