MP Election 2023: कमलनाथ का टारगेट ये सबसे बड़ा वोट बैंक, कांग्रेस ने बनाई विषय रणनीति
Advertisement

MP Election 2023: कमलनाथ का टारगेट ये सबसे बड़ा वोट बैंक, कांग्रेस ने बनाई विषय रणनीति

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Vidhan Sabha Chunav) में कमलनाथ (Kamalnath) का टारगेट प्रदेश का सबसे बड़ा वोट बैंक यानी OBC वर्ग (OBC Vote Bank) है. इसके लिए कांग्रेस (Congress) ने प्लान बनाना शुरू कर दिया है.

MP Election 2023: कमलनाथ का टारगेट ये सबसे बड़ा वोट बैंक, कांग्रेस ने बनाई विषय रणनीति

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों ही विधानसभा चुनाव 2023 (Vidhan Sabha Chunav) के लिए तैयारियों में जुट गईं है. इस बार चुनाव पहले की तरह सामान्य मुद्दों पर होने की जगह में जातियों पर टिकता हुआ नजर आ रहा है. इसी कारण दोनों दल अलग-अलग समाज के कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं. ऐस बीच कमलनाथ (Kamalnath)  सबसे बड़े वोट बैंक यानी OBC वर्ग (OBC Vote Bank) का टारगेट करने के लिए प्लान बना रहे हैं.

चुनावी साल में ओबीसी वोट बैंक साधने में जुटी कांग्रेस
ओबीसी वर्ग को कांग्रेस पार्टी के पक्ष में वोट करवाने के विषय को लेकर कांग्रेस में लगातार मंथन हो रहा है. इस बीच खबर आ रही है कि कमलनाथ ओबीसी विभाग के साथ बड़ी बैठक करने वाले हैं. इसमें पार्टी के कई आला नेता शामिल होंगे. इसमें शामिल होने के लिए ओबीसी वर्ग के जिला अध्यक्ष सहित ओबीसी समाज के प्रतिनिधि भी आ रहे हैं. कहा जा रहा है कि इस वर्ग के लिए चुनावी घोषणा भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जबलपुर में कांग्रेस के कमबैक से BJP की बढ़ी मुश्किलें!ऐसा है यहां की सीटों का समीकरण

कांग्रेस उठाएंगी 27 फीसदी आरक्षण का मुद्दा
मध्य प्रदेश में ओबीसी वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण का मुद्दा पिछले साल से गरम है. इसमें सरकार भी कोर्ट के चक्कर लगा रही है. इस बीच कांग्रेस इसे बीजेपी के खुलाफ भुनाने की जुगत में है. कमलनाथ को उम्मीद है कि इस मुद्दे से वो समाज के बड़े वोट शेयर हासिल कर सकते हैं.

जातिगत समीकरण को साधने में जुटी पार्टी
OBC के साथ ही कांग्रेस इन दिनों जातिगत समीकरण को साधने में जुटी है. कमलनाथ के साथ ही सभी बड़े नेता लगातार जातीय कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं. इतना ही नहीं पार्टी की ओर से भी इस तरह के कार्यक्रम कराए जा रहे हैं. जिसमें प्रदेश भर से प्रतिनिधियों को बुलाया जाता है.

ये भी पढ़ें: महाकौशल से प्रियंका गांधी का चुनावी शंखनाद! क्षेत्र से कांग्रेस को इसलिए है बड़ी आस

क्या है OBC वोट बैंक का गणित
मध्य प्रदेश में OBC यानी पिछड़ा वर्ग आधी आबादी का 49 फीसदी यानी की लगभग आधी आबादी है. चंबल, बुंदेलखंड और विंध्‍य की में इनकी बड़ी आबादी रहती है. यहां इन्हीं के वोट से फैसला होता है. फिलहाल यहां की 61 सीटों में से 40 पर बीजेपी का कब्जा है. वहीं कांग्रेस के पास यहां की महज 19 सीटें है. जबकि, BSP के पास एक और सपा के पास एक सीट है.

MLA Video Viral: जनता के सामने विधायक ने कही इतनी गंदी बात, अपशब्दों का विडियो वायरल

Trending news