MP Politics: बहना V/S नारी! आधी आबादी पर कौन जीतेगा पूरी सियासत...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1687075

MP Politics: बहना V/S नारी! आधी आबादी पर कौन जीतेगा पूरी सियासत...

MP News: मध्य प्रदेश में चुनावी साल है. सभी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने दांव चलने लगी हैं. इस दौरान सबसे पहले प्रदेश की आधी आबादी यानी महिला वोर्टस को साधा जा रहा है. CM शिवराज सिंह चौहान जहां पहले ही प्रदेश की महिलाओं के लिए 'CM लाडली बहना योजना' लॉन्च कर चुके हैं, वहीं अब आज MP PCC चीफ कमलनाथ ने भी प्रदेश की महिलाओं के लिए 'नारी सम्मान योजना' का शुभारंभ कर दिया है. आइए जानते हैं कि कौन जीतेगा इस सियासत की बाजी को...

MP Politics: बहना V/S नारी! आधी आबादी पर कौन जीतेगा पूरी सियासत...

प्रिया पांडे/भोपाल: मध्य प्रदेश में चुनावी बिगुल बजने से पहले ही राजनीतिक पार्टियां एक्टिव हो गई हैं. हर एक वर्ग को कैसे साधा जाए इसकी तैयारियां भी जोरों पर चल रही है. यही कारण है कि सबसे पहले राजनीतिक पार्टियां प्रदेश की आधी आबादी को साधने में जुटी हुई है, जो चुनावी समीकरण में अहम रोल अदा करेंगी. प्रदेश की आधी आबादी महिला वोटर्स हैं. हर बार की तरह जहां BJP ने महिला वोटर्स का ध्यान रखते हुए प्रदेश की महिलाओं के लिए 'CM लाडली बहना योजना' लॉन्च कर दी है, वहीं पहली बार विपक्ष ने भी ऐसा दांव चलते हुए महिलाओं के लिए एक योजना 'नारी सम्मान योजना' लॉन्च की है.

शिवराज पर भारी पड़ेगा कमलनाथ का स्ट्रोक?
CM शिवराज की लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए देने की घोषणा की गई है. इसके लिए फॉर्म भी भर गए हैं. महिलाओं को इस योजना से जोड़ने के लिए CM शिवराज खुद शिविरों में पहुंचे. महिलाओं के साथ कभी भजन करते तो कभी उनके लिए गाने गाते नजर आए. शिविर में फॉर्म भराए और रैलियां भी संबोधित की. 

वहीं, अगर कमलनाथ की नारी सम्मान योजना की बात करें तो MP PCC चीफ कमलनाथ ने बड़ा दांव खेलते हुए महिलाओं को साधने की कोशिश की है. उन्होंने महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए और 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की बात कही है. इस योजना का शुभारंभ आज से हो गया है. भले ही योजना के लिए आज से फॉर्म भरे जाने शुरू हो रहे हैं, लेकिन योजना तभी लागू होगी जब सरकार बनेगी. 

राजनीतिक सलाहकारों के मुताबिक कांग्रेस की यह योजना एक जुमलेूबाजी हो सकती है क्योंकि पहली बार विपक्ष ने ऐसी योजना लॉन्च की है. यह महिला वोटर्स को साधने के लिए लॉलीपॉप भी हो सकता है. हालांकि, राजस्थान में कांग्रेस की सरकार 500 रुपए में सिलेंडर मुहैया करा रही है लेकिन छत्तीसगढ़ में महिलाओं के लिए अलग से ऐसी कोई योजना नहीं लागू है.  लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं की आयु सीमा जहां 23 से 60 साल निर्धारित की गई है, तो वहीं कमलनाथ का दावा है कि कांग्रेस सरकार बनने पर 18 साल से लेकर 60 साल तक की हर महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा. 

जानें MP में महिला वोटर्स का आंकड़ा
MP में टोटल वोटर्स की संख्या- 5,39,87,876
MP में टोटल महिला वोटर्स- 2,60,23,733
MP में महिला वोटर्स का प्रतिशत- करीब 48%
MP में महिला विधायकों की संख्या- 21

मध्य प्रदेश की राजनीति में महिला वोटर्स का अहम रोल रहा है. साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में 73.86% महिलाओं ने वोट दिया, जबकि साल 2013 में 70.11% महिलाओं ने अपने मतदान का उपयोग किया. अब 53 में से 41 जिलों में महिला वोटर्स की संख्या बढ़ीं है. अपडेटेड वोटर लिस्ट में महिलाओं की संख्या 7.7 लाख बढ़ी है, यही वजह है कि प्रदेश में बड़ी संख्या में मौजूद महिला वोटर्स को साधने में पार्टियां जुटी हुई हैं. 

नरोत्तम मिश्रा ने साधा कांग्रेस पर निशाना
कांग्रेस की नारी सम्मान योजना पर प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा- ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको कांग्रेस ने ठगा नहीं! मध्य प्रदेश में अपनी 15 महीने की सरकार में किसानों, कन्याओं, व्यापारियों और नौजवानों से झूठे वादे करने के बाद कमलनाथ जी अब नारी सम्मान योजना ने नाम पर बहनों को ठगने जा रहे हैं. 

 

अब देखना होगा ये होगा कि प्रदेश की महिलाएं का वोट किसके पाले में जाता है. कमलनाथ इस आधी आबादी को साधने में कामयाब होते हैं शिवराज...

Trending news