Astrology: इस साल जमकर होगी बरसात या पड़ेगा सुखा, जानिए क्या कहता है ज्योतिष?
Advertisement

Astrology: इस साल जमकर होगी बरसात या पड़ेगा सुखा, जानिए क्या कहता है ज्योतिष?

Prediction of rain astrology: मानसून आने में अब मात्र कुछ ही दिन बचें हैं. ऐसे में अब लोगों को इस बात कि चिंता सता रही है कि इस साल अच्छी बरसात होगी या सूखे का सामना करना पड़ेगा. आइए जानते हैं क्या कहते हैं इसके बारे में ज्योतिष...

सांकेतिक तस्वीर

astro and rainy season: चिलचिलाती धूप और हाई तापमान ने लोगों को मुश्किल में डाल दिया है. अब गर्मी से राहत के लिए लोगों को इंतजार है तो सिर्फ बारिश का, ऐसे में लोग हर रोज मौसम विभाग की वेबसाइड पर निगाहें टिकाए हुए हैं, क्योंकि मौसम विभाग मौसम की पल पल की गतिविधियों के बारे में बताता है. वहीं प्राचीन काल में जब हमारे पास ये सारी व्यवस्थाएं नहीं थी, तो ऋषि मुनि ज्योतिष गणनाओं के हिसाब से मौसम के बारे में पूर्वानुमान बताते थे.

इसी कड़ी में आज हम आपको ज्योतिष गणनाओं के हिसाब से बताने वाले हैं, कि क्या इस साल अच्छी बरसात होगी या हमें सूखा झेलना पड़ सकता है. हर किसी को बारिश के मौसम में अच्छी बरसात की आवश्यकता होती है, क्योंकि बिना बरसात हुए हमारी फसलें बर्बाद हो जाती है और देश में सुखा अकाल जैसी स्थिति आ जाती है. आइए ज्योतिष गणनाओं के हिसाब से जानते हैं मौसम का पूर्वानुमान...

गुप्त नवरात्रि से जानें मौसम का पूर्वानुमान
ज्योतिष पंचांग के अनुसार इस साल आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 19 जून दिन सोमवार को रही है. नवरात्रि के नव दिनों तक मां दुर्गा पृथ्वी पर विचरण करती हैं. ऐसी मान्यता है कि 'माता दुर्गा जिस वाहन से पृथ्वी पर आती हैं, उसके अनुसार सालभर होने वाली घटनाओं का भी पूर्वानुमान किया जाता है. इनमें कुछ वाहन शुभ फल देने वाले और कुछ अशुभ फल देने वाले होते हैं. देवी जब हाथी पर सवार होकर आती हैं तो पानी ज्यादा बरसता है. घोड़े पर आती हैं तो युद्ध की आशंका बढ़ जाती है. देवी नौका पर आती हैं तो सभी की मनोकामनाएं पूरी होती हैं और डोली पर आती हैं तो महामारी का भय बना रहता हैं. इसका भी वर्णन देवी भागवत में किया गया है. 
गजे च जलदा देवी क्षत्र भंग स्तुरंगमे।
नोकायां सर्वसिद्धि स्या ढोलायां मरणंधुवम्।।' 

ऐसे तय होती है मां दुर्गा की सवारी
आदि शक्ति मां दुर्गा का पृथ्वी पर आगमन किस वाहन से हो रहा है, यह नवरात्रि के शुरु होने वाले दिनों पर तय होता है. शनिवार या मंगलवार को नवरात्रि की शुरुआत होने पर देवी मां दुर्गा का वाहन घोड़ा माना जाता है. गुरुवार या शुक्रवार को नवरात्र शुरू होने पर देवी मां दुर्गा डोली में बैठकर आती हैं. बुधवार से नवरात्र शुरू होने पर मां दुर्गा नाव पर सवार होकर आती हैं. जबकि रविवार और सोमवार को नवरात्र शुरू होने पर मां दुर्गा का हाथी पर विराजमान होकर आती हैं.

मां दुर्गा के सवारी के हिसाब से जानिए मौसम का पूर्वानुमान
ज्योतिष गणनाओं की मानें तो आषाण माह के गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 19 जून यानी सोमवार को रही है. ऐसे में मां दुर्गा हाथी पर सवार को पृथ्वी लोक पर विचरण करेंगी. ऐसी मान्यता है कि यदि मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आती हैं तो यह अच्छी बारिश का संकेत है. इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही हैं. इसलिए इस साल अच्छी बरसात का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः Ashadha Gupt Navratri 2023 June: इस दिन शुरू हो रही गुप्त नवरात्रि, जानिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त व महत्व

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं द्वारा दी गई जानकारियों पर आधारित है. Zee Media किसी भी बात की  पुष्टि नहीं करता है. मेरा मकसद सिर्फ सूचना पहुंचाना है. आप मौसम से संबंधित जानकारी मौसम विभाग की वेबसाइड से ले सकते हैं.)

Trending news