Banana Benefits: महिलाओं की 8 बड़ी समस्याओं से लड़ता है केला, रोजाना सेवन से होंगे चौकाने वाले फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1380317

Banana Benefits: महिलाओं की 8 बड़ी समस्याओं से लड़ता है केला, रोजाना सेवन से होंगे चौकाने वाले फायदे

Banana Benefits for Women: केला स्वास्थ्य को कई फायदे देता है. ये पुरुषों ही नहीं महिलाओं के लिए बेहद जरूरी होता है. रोजाना एक केले का सेवन करके से महिलाओं में चौकाने वाले फायदे नजर आएंगे.

Banana Benefits: महिलाओं की 8 बड़ी समस्याओं से लड़ता है केला, रोजाना सेवन से होंगे चौकाने वाले फायदे

Women Eat Daly One Banana: केला आमतौर पर हर भारतीय घर में खाया जाता है. पुरुषों में केला खाने को लेकर काफी रुझान होता है, लेकिन महिलाओं में इसके कई फायदे होते. अगर महिलाएं रोज एक केला खाएं तो इससे कई पायदे होंगे. हम यहां केले के उन्हीं फायदों के बारेमें बता रहे हैं.

वजन घटाने में कारगर
वजन घटाने के लिए आप केला खा सकती हैं. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. एक केला खाकर भी आपको पेट भरा हुआ लगेगा, जिससे लंबे समय तक कुछ ना खाने से फूड इंटेक कम होगा.

मूड अच्छा होता है
केले में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाते हैं. वहीं, इसमें मौजूद डोपामिन मूड अच्छा करने में मदद करते हैं.

एनिमिया से बचाव
महिलाओं में खून की कमी के कारण वो एनिमिया का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में केला आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें आयरन की काफी सही मात्रा पाई जाती है. रोजाना एक केले का सेवन करने से महिलाओं के शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती है.

हड्डियां मजबूत होती हैं
कफी महिलाओं को ज्यादातर कैल्शिमय की दिक्कत होती है, जिसके कारण उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों के दर्द की समस्या घेर लेती हैं. ऐसे में केले में मौजूद कैल्शियम की भरपूर मात्रा आपकी मदद कर सकती है.

तनाव दूर करने के लिए
महिलाओं को घर-परिवार, बच्चों की चिंता के कारण अक्सर तनाव होता है. इसे भी आप केला खाकर कम कर सकते हैं. पोटैशियम से भरपूर केला तनाव को बढ़ाने वाले हार्मोन कोर्टिसोल को कंट्रोल करता है.

कब्ज से राहत
महिलाओं के पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से केला राहत देता है. आप इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय करें. ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी.

प्रेगनेंट महिलाएं खाएं केला
प्रेगनेंट महिलाओं को तो रोज एक केला जरूर ही खाना चाहिए. इसमें फोलिक एसिड होता है, जो नई कोशिकाओं को बनाने और अजन्मे बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने के लिए जरूरी माना जाता है. भ्रूण के बेहतर ग्रोथ के लिए भी केला जरूरी फल है.

Disclaimer: वैसे ये माना जाता है कि केला सभी के लिए फायदेमंद होता है. एनर्जी देने के साथ ये कई बिमारियों से लड़ता है. महिलाओं को केल फायदे के बारे में यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है. 

Trending news