Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीजों को बेकार समझकर न फेंके, ऐसे सेवन से कई बीमारियों से मिलेगी राहत
Advertisement

Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीजों को बेकार समझकर न फेंके, ऐसे सेवन से कई बीमारियों से मिलेगी राहत

Benefits Of Papaya Seeds: कई न्यूट्रिएंट्स होने के कारण पपीते के बीज के हमारे शरीर के लीवर को मेंटेन रखने, स्किन को चमक देने जैसे बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Benefits Of Papaya Seeds: पपीता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. साथ ही ये हमारे शरीर के स्वास्थ्य को मेंटेन रखने के लिए भी बहुत अच्छा है. शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि पपीते के बीज में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं. जिनकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. पपीते के बीज उन बीजों में से एक हैं जिन्हें कम मात्रा में खाया जाता है. कई एक्‍सपर्ट्स के अनुसार पपीते के बीज में पपीते से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स होते हैं. साथ ही इन बीजों में मेडिसिनल प्रॉपर्टीज भी होती हैं तो चलिए आज हम आपको पपीते के बीज के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे. 

एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि पपीते के बीज कम मात्रा में खाने से शरीर के लिए अच्छा होता है. ये बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. बता दें कि पपीते के बीज न केवल हमारे शरीर को सर्दी और खांसी जैसी सामान्य बीमारियों से बल्कि कुछ पुरानी बीमारियों से भी बचाते हैं. पपीते के बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इन्हें खाने से पेट से संबंधित समस्या कम हो जाएगी. साथ ही ये बीच वजन घटाने के लिए भी बहुत उपयोगी हैं. पपीते के बीज शरीर में वसा को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए बहुत अच्छे हैं. 

Coconut Water Benefits: पुरुष इस समय करें नारियल पानी का सेवन मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

गर्भवती महिलाएं करें बीजों का सेवन
पपीते के बीज पेट से बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और इनके सेवन से आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रोबलमस से छुटकारा मिल जाएगा. पीरियड्स के दौरान महिलाओं के पपीते के बीज का सेवन करने से उस दौरान होने वाला दर्द कम हो जाता है. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि चलाइ्डबर्थ के बाद दर्द को जल्दी कम करने के लिए गर्भवती महिलाएं इन बीजों का सेवन कर सकती हैं. 

इस चीज को पपीते के बीज में मिलाएं
पपीते के बीज और शहद का कॉम्बिनेशन हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. पपीते के बीज में शहद मिलाने से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या कम होती है. साथ ही पपीते के बीज और शहद का कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. 

पपीते के बीज स्किन को मेंटेन रखते हैं
ये बीज स्किन के लिए बहुत अच्छे हैं. ये स्किन से झुर्रियां दूर करने में भी काफी मददगार होते हैं. चेहरे को चमकदार बनाने के लिए आप पपीते के बीज और शहद का पेस्ट अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. 

लीवर रहता है सेफ
पपीते के बीज खाने से लीवर की हेल्‍थ में सुधार होता है. बीज शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करते हैं. बता दें कि इसके लिए आप एक चम्मच पपीते के बीज का पाउडर लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं और इस ड्रिंक का रोजाना सेवन करने से आपका लीवर स्‍ट्रांग हो जाता है. 

कैंसर का खतरा होता है कम 
पपीते के बीज भी शरीर में इम्‍यूनिटी को बढ़ाते हैं. ये यूरिनरी ट्रैक्ट को हेल्‍दी रखने में भी बहुत उपयोगी होते हैं. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि पपीते के बीज कैंसर सेल्‍स की ग्रोथ को रोकने में भी मदद करते हैं. इनका बार-बार सेवन कई प्रकार के कैंसर ग्रोथ की संभावना को भी कम करता है. 

ऐसे करें पपीते के बीजों का सेवन
बता दें कि पपीते के बीज स्वाद में कड़वे होते हैं. यही कारण है कि ज्यादातर लोग इन्हें डायरेक्ट नहीं खा सकते हैं. आप बीजों को सुखाकर इसके पाउडर को रस में मिलाकर पी सकते हैं. पपीते के बीज का सेवन करने से हमारे शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. साथ ही इन बीजों को खाना शुरू करने से पहले आपको छोटे, अच्छी तरह पके हुए पपीते के बीजों का सेवन करना चाहिए. बता दें कि अच्छी तरह पके हुए पपीते के बीज कम कड़वे होते हैं. इन्हें काली मिर्च के विकल्प के रूप में खाना पकाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि आपको केवल पपीते के फल और बीजों का ही सेवन करना चाहिए. जिसमें किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता है और जिन्हें खाने से आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news