पते की खबर: MP का राजभवन घूमने का मौका, जानिए कब और कितने बजे जा सकते हैं
Advertisement

पते की खबर: MP का राजभवन घूमने का मौका, जानिए कब और कितने बजे जा सकते हैं

मध्य प्रदेश का राजभवन Madhya Pradesh Raj Bhavan तीन दिन के लिए आम लोगों के लिए भी खोला जा रहा है. यानि इन तीन दिनों में आप भी भोपाल में बना राजभवन घूम सकते हैं. प्रदेश के राज्यपाल ने राजभवन को आम लोगों को घूमने के लिए खोलने के निर्देश दिए हैं. इसलिए आप भी प्रदेश का खूबसूरत राजभवन घूम सकते हैं. 

पते की खबर: MP का राजभवन घूमने का मौका, जानिए कब और कितने बजे जा सकते हैं

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश Madhya Pradesh की राजधानी भोपाल Bhopal में प्रदेश का राजभवन देश के सबसे खूबसूरत राजभवनों में से एक माना जाता है. अगर आप राजभवन Raj Bhavan का भ्रमण करना चाहते है तो आप की ये इच्छा जल्द पूरी होने वाली है. क्योंकि मध्य प्रदेश का राजभवन तीन दिन के लिए आम लोगों के लिए खुलने वाला है. आजादी के अमृत महोत्सव Azadi Ka Amrit Mahotsav के तहत आम लोग राजभवन का भ्रमण कर सकेंगे. तो आप भी राजभवन घूमने की तैयारी कर लीजिए. 

तीन दिन खुलेगा राजभवन 
मध्य प्रदेश का राजभवन तीन दिन यानि 13,14 और 16 अगस्त को आम लोगों के लिए खुलेगा, इन तीनों दिनों में सभी लोगों को राजभवन में जाने और घूमने की अनुमति रहेगी. हालांकि बीच में 15 अगस्त को किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने स्वतंत्रता की वर्षगांठ पर राजभवन के दरवाजे आम लोगों के लिए खोलने के निर्देश दिए हैं. इन तीन दिनों में आम लोग शाम चार बजे से रात नौ बजे तक राजभवन का भ्रमण कर सकेंगे. 

जानिए राजभवन की खासियत 
भोपाल की पहाड़ी पर बना राजभवन बेहद खूबसूरत है. राजभवन का भ्रमण करने आने वाले लोगों के लिए सांदिपनी सभागार भी बनाया गया है. इसमें भारतीय आश्रम शिक्षा पद्धति और पठन-पाठन की सचित्र जानकारी दी गई है। इस गैलरी में करीब 30 चित्र लगे हुए हैं. इतना ही नहीं राजभवन का पंचतंत्र पार्क बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र है. यहां बाघ, हिरण, मोर समेत अन्य पशु-पक्षियों की मूर्तियां लगी हैं. इसके अलावा हॉल में एक छोटा चिड़ियाघर भी बनाया है, यानि यहां आपको घूमने के साथ-साथ मनोरंजन भी मिलेगा. 

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के तहत देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. मध्य प्रदेश में भी इसका आयोजन राजभवन में भी किया जा रहा है. ऐसे में आम लोगों के लिए राजभवन को भी खोला गया है. 

बता दें कि मध्य प्रदेश में दो राजभवन स्थित है. एक राजधानी भोपाल में है, जबकि दूसरा राजभवन प्रदेश के एकमात्र हिलस्टेशन पचमढ़ी में स्थित है. पचमढ़ी के राजभवन में भी राज्यपाल समय समय पर रहने के लिए जाते हैं.

Trending news