Satpura Bhawan Fire: आज सामने आएगा सतपुड़ा भवन अग्निकांड का सच! जांच कमेटी सौंप सकती है सीएम को रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1740042

Satpura Bhawan Fire: आज सामने आएगा सतपुड़ा भवन अग्निकांड का सच! जांच कमेटी सौंप सकती है सीएम को रिपोर्ट

Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सतपुड़ा भवन अग्निकांड (Satpura Bhawan Fire Update) में बड़ा अपडेट सामने आया है. बता दें कि आग लगने के बाद बनाई गई जांच कमेटी (inquiry committee) आज अपनी रिपोर्ट सीएम शिवराज को सौंप सकती है.

Satpura Bhawan Fire: आज सामने आएगा सतपुड़ा भवन अग्निकांड का सच!  जांच कमेटी सौंप सकती है सीएम को रिपोर्ट

Satpura Bhawan Fire: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल में स्थित सतपुड़ा भवन में भयानक आग (Bhopal Satpura Bhawan Fire) लगने की वजह से पूरे प्रदेश में खलबली मच गई थी. लगभग 15 - 17 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया था. इसके बाद सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने आग लगने की वजह जानने के लिए एक जांच कमेटी बनाई थी. ये कमेटी ACS होम राजेश राजौरा (Rajesh Rajoura)के अध्यक्षता में बनाई गई थी. बताया जा रहा है कि कमेटी ने जांच पूरी कर ली है और आज रिपोर्ट सौंप सकती है.

आज सौंप सकती है रिपोर्ट
सतपुड़ा भवन में हुए अग्निकांड को लेकर सीएम शिवराज के निर्देश पर एक जांच कमेटी बनाई गई थी. जिसके द्वारा आग लगने की वजहों का जांच किया जा रहा था. बताया जा रहा है कि आज जांच कमेटी जांच की रिपोर्ट सीएम शिवराज को सौंप सकती है. मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि 15 से ज़्यादा सैम्पल्स फोरेंसिक जांच के लिए एकत्र किए गए हैं. 

ये सैम्पल्स सागर की राज्य स्तरीय फोरेंसिक लैब में भेजे गए हैं. बता दें कि जांच टीम ने  20 से ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों के बयान लिए हैं. इसके अलावा बताया जा रहा है कि समिति ने सतपुड़ा भवन का स्ट्रक्चरल स्ट्रेंक्थ असेसमेंट भी किया गया है.  साथ ही साथ बता दें कि आग से प्रभावित नहीं हुए पूर्वी विंग के कार्यालयों को प्रारम्भ करने के सम्बंध में राज्य शासन को आवश्यक कार्यवाही किए जाने के लिए अवगत कराया है. 

अब सीएम के निर्देश के बाद जांच समिति आगे कदम उठाएगी. आग लगने के बाद ACS होम राजेश राजौरा के अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई थी. इस टीम में PS अर्बन नीरज मंडलोई, PS PWD सुखबीर सिंह, ADG फायर को जांच कमेटी में शामिल किया गया था. अब कमेटी की रिपोर्ट सौंपने के बाद सीएम कार्रवाई कर सकते हैं.

 

 

सतपुड़ा भवन आग
सतपुड़ा भवन मध्य प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा प्रशासनिक भवन है. जिसमें बीते 12 जून को भयानक आग लग गई थी. जिसकी वजह से लगभग 12 से 15 हजार फाइलें जलकर राख हो गई थी. इसके बाद अफरा- तफरी मच गई थी. आग इतनी भयानक थी कि लगभग 15 - 17 घंटे बाद इस पर काबू पाया गया था. इस आग की वजह से मध्य प्रदेश शासन के कई विभागों की फाइलें जल गई थी. कहा जा रहा था कि सबसे ज्यादा नुकसान स्वास्थ्य विभाग को हुआ है.

Trending news