Mahakal lok : महाकाल लोक में टल गया बड़ा हादसा, बाल-बाल बचे श्रद्धालु, कैसे हुआ अद्भुत चमत्कार?
Advertisement

Mahakal lok : महाकाल लोक में टल गया बड़ा हादसा, बाल-बाल बचे श्रद्धालु, कैसे हुआ अद्भुत चमत्कार?

उज्जैन के महाकाल लोक में एक बार फिर बड़ा हादसा होते-होते टल गया. यहां महाकाल लोक के मुख्य द्वार पर बना एक गुम्बद अचानक भरभरा कर गिर गया. गनीमत है कि इस हादसे में किसी श्रृद्धालू को चोट नहीं आई.

उज्जैन.

Ujjain mahakal lok: उज्जैन में महाकाल कॉरिडॉर में बने महाकाल लोक में गुरुवार को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. यहां महाकाल लोक के मेन गेट पर बना एक गुंबद अचानक भरभराकर गिर गया. बताया जा रहा है कि जिस वक्त यह हादसा हुआ उस समय वहां बड़ी संख्या में श्रृद्धालु मौजूद थे. गनीमत रही कि हादसे में किसी भी श्रद्धालुओं को चोट नहीं आई. हालांकि, गुम्बद गिरने की वजह से महाकाल लोक में फर्श पर लगी टाइल्स टूट गई.

कुछ दिन पहले उज्जैन में आई आंधी और बारिश की वजह से महाकाल लोक को भारी नुकसान पहुंचा था. तेज आंधी की वजह से यहां लगी सप्त ऋषियों की कई मूर्तियां गई थीं. आंधी इतनी तेज थी कि कई मूर्तियां पेडस्टल से नीचे गिरकर पूरी तरह टूट गईं. हालांकि, मूर्तियां बनाने वाली कंपनी ने इन मूर्तियों की मरम्मत करना शुरू कर दिया है. इन्हें जल्द ही फिर से वापस महाकाल लोक में स्थापित किया जाएगा.

VIDEO: जमीन के लिए पड़ोसियों में चल गए लात घूसे, महिलाएं भी नहीं रहीं पीछे... देखें वीडियो

जल्द फिर से लगाई जाएंगी मूर्तियां
बताया जा रहा है कि मूर्तियां बनाने वाली कंपनी एमपी बाबरिया फर्म पर 10 साल तक इन मूर्तियों की देखरेख की जिम्मेदारी है. कंपनी के कारीगर महाकाल लोक में लगी सप्त ऋषियों की मूर्तियों की मरम्मत शुरू हो गई है. खंडित हिस्सों को दुरुस्त किया जा रहा है. कलर करने के बाद मूर्तियों को फिर से लगाया जाएगा. बताया जा रहा है कि अब आंधी की वजह से फिर से ऐसी स्थिति न बने इसके लिए लोहे के पाइप का मजबूत ढांचा बनाने काम किया जाएगा.

पिछले साल हुआ था महाकाल लोक का उद्घाटन
उज्जैन में बनाए गए महाकाल लोक का उद्घाटन पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. महाकाल मंदिर कॉरिडोर करीब 900 मीटर क्षेत्र में बना है. खास बात ये है कि महाकाल कॉरिडोर का साइज काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर से करीब 4 गुना ज्यादा है. महाकाल लोक के पहले चरण में महाकाल प्लाजा, महाकाल कॉरिडोर, मिडवे झोन, महाकाल थीम पार्क, घाट एवं डेक एरिया, नूतन स्कूल कॉम्प्लेक्स, गणेश स्कूल कॉम्पलेक्स का कार्य पूर्ण हो चुका है.

Trending news