इच्छाशक्ति बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद इलायची, लव लाइफ में नहीं रहेगी कोई शिकायत
Advertisement

इच्छाशक्ति बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद इलायची, लव लाइफ में नहीं रहेगी कोई शिकायत

इलायची में विटामिन बी6, विटामिन बी3, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम और पोटैशियम के साथ-साथ प्रोटीन और हेल्दी फैट्स होते हैं.

फाइल फोटो

दिल्‍ली: इलायची का स्वाद और महक सभी लोगों को पसंद होती है. खाने के बाद ज्यादातर लोग इलायची को चबाते हैं. बता दें कि अगर आपको ये आदत है तो ये बहुत ही अच्‍छी है क्‍योंकि इलायची उन कीटाणुओं से लड़ने में मदद करती जो सांसों की दुर्गंध का कारण बनते हैं. सा‍थ ही इससे दांतों की सफाई भी होती है. इलायची में विटामिन बी6, विटामिन बी3, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम और पोटैशियम के साथ-साथ प्रोटीन और हेल्दी फैट्स होते हैं. इसको चबाने से मुंह और सांसों की दुर्गंध भी दूर होती है.

ब्‍लड प्रेशर के लिए फायदेमंद  
हाई ब्‍लड प्रेशर, अस्थमा और अपच जैसी कई बीमारियों के लिए इलायची एक एक्सीलेंट रेमेडी है. इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर साबित होते हैं. इसलिए इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना इलायची का सेवन करना चाहिए.

खराब सेक्सुअल लाइफ में सुधार
पुरुषों के लिए इलायची बहुत ही फायदेमंद होती है. ये पुरुषों के जीवन में नई ताजगी ला सकती है. इसके कारण उनमें काम-वासना की इच्छा शक्ति बढ़ती है और वो अपने पार्टनर के बहुत करीब आते हैं. इसलिए अपनी खराब सेक्सुअल लाइफ में सुधार करने के लिए मर्दों को रोजाना इलायची का सेवन करना चाहिए.

बेली फैट को कम करने के लिए 
इलायची आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इलायची पेट में जमा चर्बी को कम करने में मदद करती है. गौरतलब है कि शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होने के कारण मेटाबॉलिज्म ब्‍लॉक हो जाता है और इससे हृदय रोग का खतरा बढ़ता है.

सांसों की दुर्गंध को कम करती है
इलायची आपकी सांसों को बेहतर बनाती है. इलायची उन कीटाणुओं को नष्ट करने में मदद करती है जो सांसों की दुर्गंध का कारण बनते हैं और साथ ही दांतों की सफाई में मदद करती है. बता दें कि भोजन के बाद इलायची चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है और सांस लेने में आसानी होती है.

Trending news