Cardamom seeds Benefits: इलायची का दाना कर देगा कमाल, बस इस तरह से करें सेवन...
Advertisement

Cardamom seeds Benefits: इलायची का दाना कर देगा कमाल, बस इस तरह से करें सेवन...

 घर के किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है. इलायची को खुशबू का खजाना भी कहते हैं. इलायची का सेवन कई मायनों में फायदेमंद रहता है. आज हम आपको इलायची खाने से होने वाले फायदों के बारें में विस्तार से बताएंगे... 1.

Cardamom seeds Benefits: इलायची का दाना कर देगा कमाल, बस इस तरह से करें सेवन...

Elaichi ke fayde: घर के किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है. इलायची को खुशबू का खजाना भी कहते हैं. इलायची का सेवन कई मायनों में फायदेमंद रहता है. आज हम आपको इलायची खाने से होने वाले फायदों के बारें में विस्तार से बताएंगे...

1. मुंह की बदबू दूर करता है
बता दें कि छोटी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है. इसे खाने से मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. अगर आपके मुंह में दुर्गंध आती है तो आप इलायची खा सकते हैं.

2. कब्ज से मिलेगी राहत
आज के खान-पान की वजह से कब्ज की समस्या आम है. यदि आपको कब्ज हैं तो आप इलायची का सेवन या फिर इलायची को पकाकर तैयार किए गए पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है. 

3. उल्टी की समस्या में राहत
इलायची का सेवन आपको इस समस्या से राहत देगा. यदि आपको यह लग रहा है कि सफर में पूरे समय उल्टी की समस्या हो सकती है तो आप पूरे रास्ते छोटी इलायची मुंह में डाले रखें. या फिर उल्टी का मन हो रहा है तो आप इसे खा सकते हैं.

छिलके के साथ खीरा खाने के फायदे, चौंकाएंगे इसके नतीजे

4. एसिडिटी से राहत देती है
शायद ही आपको पता हो कि इलायची में तेल भी मौजूद होता है. इलायची में मौजूद इसेंशियल ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत करता है. एसिडिटी की समस्या में पेट में एसिड जमा हो जाते हैं. इलायची के सेवन से वो धीरे-धीरे हट जाते हैं.

5. अस्थमा में कारगर
इलायची सांस की बीमारी में भी काफी फायदेमंद होती है. क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है. इसलिए सर्दी के दिन में एक या दो बार चबाकर या खाने में मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए. फेफड़ों के संकुचन और अस्थमा में भी कारगर साबित हो सकती है इलायची.

6. शारीरिक कमजोरी होगी दूर 
इलायची का सेवन पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने लिए हरी इलायची का सेवन करना चाहिए. कमजोरी दूर करने के लिए आपको रात में सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में इलायची उबाल कर सेवन करना चाहिए.  इससे शारीरिक क्षमता बेहतर हो सकती है.

डिस्केमर - इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य जानकारी पर आधारित है. zeempcg इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Trending news