CG Weather Today: ठंड के साथ धूप से लोगों को राहत, नए साल को लेकर मौसम विभाग से मिली ये चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1503202

CG Weather Today: ठंड के साथ धूप से लोगों को राहत, नए साल को लेकर मौसम विभाग से मिली ये चेतावनी

Chhattisgarh Weather Update Today: मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 2,3 दिनों में भी घना कोहरा छाया रहेगा. कभी कड़क ठंड पड़ेगी तो कभी पारा थोड़ा बढ़ भी सकता है. प्रदेश में पछुआ हवाओं का असर देखने को मिलेगा, जिससे तापमान बढ़ेगा और गुलाबी ठंड मिलेगी. 

CG Weather Today: ठंड के साथ धूप से लोगों को राहत, नए साल को लेकर मौसम विभाग से मिली ये चेतावनी

Chhattisgarh Mausam Today: देशभर में ठंड अपने चरम पर है.देश के अधिकांश भागों में रात के समय बहुत ठंडी हवाएं चलती हैं.बात अगर छत्तीसगढ़ की करें तो यहां भी बहुत ठंड पड़ रही है. हालांकि दिन में कई जगहों पर धूप खिली रहती है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिलती है.बता दें कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather Today) के मौसम में बदलाव होता दिख रहा है. प्रदेश में कभी धूप निकल रही है तो कभी ठंड तेवर दिखा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 2,3 दिन भी घना कोहरा छाया रहेगा. कभी कड़क ठंड पड़ेगी तो कभी पारा थोड़ा बढ़ भी सकता है. प्रदेश में आज कुछ हिस्सों में सर्द ठंडी हवाएं चलेंगी जिससे राज्य में कुछ जिलो में कड़ाके की ठंड दर्ज होगी, लेकिन पछुआ हवाएं तापमान बढ़ा भी सकती हैं. 

 

पछुआ हवाओं ने बढ़ाया तापमान
दक्षिण पश्चिम से आने वाली पछुआ हवाओं ने उत्तर भारत का तापमान बढ़ा दिया है जिसका असर छत्तीसगढ़ पर भी पड़ेगा. प्रदेश के कई शहर व जिलों में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा, जिससे कुछ जगह कम सर्दी महसूस होगी, लेकिन प्रदेश के कई जिलों में तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हुआ है, जिसकी वजह से प्रदेश के कई जिलों में गुलाबी ठंड का एहसास भी हो रहा है. ऐसे में ये जानिए कि पछुआ हवा क्या है 
 
पछुआ हवा क्या है
पृथ्वी के दोनों गोलार्धो में उपोष्ण उच्च वायु दाब कटिबंधो से उपध्रुवीय निम्न वायुदाब कटिबंधो की ओर बहने वाली स्थायी हवाओं को इनकी पश्चिम दिशा के कारण पछुआ हवा कहते हैं, जो इस समय अपना असर दिखा रही है. बीते कई दिनों से जिस तरह से प्रदेश में ठंड पड़ रही थी, उसका असर भी अब कम हो गया है. सबसे कम तापमान नारायणपुर और डूमर बहार में 11.5 डिग्री दर्ज किया गया है . जबकि राजधानी रायपुर में 16.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. जबकि बिलासपुर में 16 डिग्री, पेंड्रा रोड़ में 13.8 डिग्री, अंबिकापुर में 13 डिग्री, जगदलपुर में 14.2 डिग्री, दुर्ग में 13.6 डिग्री और राजनांदगांव में 15.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है .

Trending news