Chandra Grahan 2022: 8 नवंबर की सुबह 8 बजे के पहले कर लें ये काम, वरना पूरे दिन होंगे परेशान
Advertisement

Chandra Grahan 2022: 8 नवंबर की सुबह 8 बजे के पहले कर लें ये काम, वरना पूरे दिन होंगे परेशान

Chandra Grahan Sutak Kaal 2022: 08 नवंबर को साल 2022 को साल दूसरा व आखिरी चंद्रग्रहण लग रहा है. शास्त्रों में चंद्रग्रहण के सूतक के दौरान कई कार्यों को वर्जित बताया गया है. आइए काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं कि कब शुरू हो रहा है चंद्रग्रहण का सूतक और इस दौरान क्या करने से बचना चाहिए?

Chandra Grahan 2022: 8 नवंबर की सुबह 8 बजे के पहले कर लें ये काम, वरना पूरे दिन होंगे परेशान

Chandra Grahan Sutak Time Rules: कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि पर साल का दूसरा चंद्रग्रहण लग रहा है. ज्योतिष की मानें तो भारत में चंद्रग्रहण शाम 04 बजकर 23 मिनट से होगा. जिसका समापन 06 बजकर 19 मिनट पर होगा. वहीं चंद्रग्रहण का सूतक सुबह 08 बजकर 10 मिनट से शुरू हो जा रहा है. सूतक काल के दौरान कई कार्य वर्जित होते हैं. ऐसे में आप सूतक कार्य शुरू होने से पहले सभी काम निपटा लें, क्योंकि सूतक काल का पूर्णत समापन शाम 07 बजकर 27 मिनट पर होगा. आइए जानते हैं कौन-कौन से कार्य हैं, जिसे चंद्रग्रहण के दौरान नहीं करना चाहिए.

सूतक के पहले कर लें ये काम
चंद्रग्रहण का सूतक ग्रहण लगने के 09 घंटे पहले शुरू हो जाता है. ज्योतिष मान्यतानुसार चंद्रग्रहण का सूतक सुबह 08 बजकर 10 मिनट से शुरू हो जा रहा है. चंद्रग्रहण के दौरान सभी प्रकार के मांगलिक कार्य, पूजा पाठ, खाना, पीना वर्जित होता है. ऐसे में आप सुबह 08 बजकर 10 मिनट से पहले ये सारे काम निपटा लें. हालांकि रोगी, वृद्धि व बच्चे खाना-पीना कर सकते हैं. 

सूतक से पहले कर लें ये काम
सूतक काल शुरू होने से पहले खाने-पीने की चीजों में पहले से ही तोड़े गए तुलसी के पत्ते को डालकर रखें. वहीं यदि पका भोजन है तो उसे जानवर को खिला दें. चंद्रग्रहण सूतक के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं जाना चाहिए. चंद्रग्रहण का सूतक शुरू होने से पहले घर के मंदिर के कपाट बंद कर दें. 

ये भी पढ़ेंः Chandra Grahan 2022: कल सुबह शुरू होगा चंद्रग्रहण का सूतक, जानिए आपके शहर में कब देगा दिखाई

चंद्रग्रहण के दौरान न करें ये गलती

  • चंद्रग्रहण सूतक काल के दौरान गर्भवती महिलाएं घर से बाहर न निकलें.
  • चंद्रग्रहण सूतक काल के दौरान चाकू, कैंची आदि का भी इस्तेमाल न करें. 
  • चंद्रग्रहण सूतक काल में मंदिर में पूजा न करें. हालांकि मानसिक जाप करना शुभ माना जाता है. 
  • चंद्रग्रहण के दौरान मांगलिक किसी प्रकार का मांगलिक या शुभ कार्य न करें.

ये भी पढ़ेंः Chandra Grahan 2022: मेष राशि में लगेगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा भारी

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news