Chhath Puja 2022: इन व्यंजनों के बिना अधूरी है छठ की थाली , जान लीजिए रेसिपी
Advertisement

Chhath Puja 2022: इन व्यंजनों के बिना अधूरी है छठ की थाली , जान लीजिए रेसिपी

Chhath Puja 2022: छठ पूजा 4 दिनों तक चलने वाला पर्व है.इसमें भगवान सूर्य और छठी मैया की पूजा की जाती है. कोई भी त्योहार बिना खाने का अधूरा होता है. आज हम आपको छठ में बनने वाली विशेष रेसिपीज के बारे में बताएंगे.

Chhath Puja Food

Chhath Puja Food: बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में छठ पूजा का काफी महत्व है. हालांकि छठ का पर्व अब कुछ राज्यों तक सीमित नहीं है, बल्कि अब यह भारत के कई राज्यों में मनाया जाने लगा है. छठ के आने से कई दिन पहले से इसकी धूम मच जाती है.बता दें कि छठ में बहुत सारे व्यंजन बनाए जाते हैं.इस दौरान कुछ पारंपरिक फूड डिशेस बनाई जाती हैं तो चलिएआज हम आपको छठ पर्व के दौरान बनने वाले कुछ पारंपरिक फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं.इन्हें आप घर में बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है.

बता दें कि सूर्यदेव को अर्घ्य देने के दौरान इनमें से कुछ का प्रसाद के तौर पर भी उपयोग किया जाता है.इसमें ठेकुआ, रसिया सहित अन्य डिशेस शामिल हैं.छठ पर्व में उगते और डूबते सूर्य की आराधना की जाती है.यह त्योहार नहाय-खाय से शुरू होता है.इस दिन व्रती कद्दू भात,गुड़-चावल की खीर और रोटी को प्रसाद रुप में ग्रहण करते हैं. 

ठेकुआ 
यह छठ का सबसे अहम फूड आइटम है. इसे प्रसाद के तौर पर सूर्यदेव को अर्घ्य देते वक्त चढ़ाया जाता है. बता दें कि ठेकुआ बनाने के लिए आपको 
गेहूं का आटा ,गुड़, नारियल ,तेल -तलने के लिए, घी , इलायची की जरूरत पड़ेगी. 

विधि: गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजि,फिर गुड़ के टुकड़े और आधा कप से थोड़ा कम पानी एक भगोने में डाल कर गरम कर लें.सारा गुड़ पानी में घुल जाने तक इससे उबाले.गुड़ पानी में घुल जाने के बाद इस घोल को छलनी से छान लें, ताकी अगर कोई अशुद्धि हो तो वह निकल जाए.गुड़ के पानी में घी मिलाकर इसे थोडा़ ठंडा होने के लिए रख दें और  इलायची को छील कर इसका पाउडर बना लीजिए. 

इसके बाद आप किसी बर्तन में आटा निकाल लीजिए, इसमें कूटी हुई इलायची और कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल दें. अब गुड़ के घोल की मदद से एकदम सख्त और हल्का सूखा आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये. कढ़ाई में तेल डालकर गरम कर ले और आटे में से थोडा़ सा आटा तोड़कर इसको हथेली की मदद से लम्बे आकार में लोई बना लीजिए.

हाथों से अगर गोल लोई बनाना चाहते हैं तो लोई को गोल आकार देते हुए गोल ठेकुआ बना लीजिए.अगर आपके पास सांचा नहीं है तो आप घर में मौजूद चम्मच या चाकू की मदद से भी ठेकुए में डिजाइन बना सकते हैं.सारे आटे से ठेकुआ बना लेने के बाद इन्हें मीडियम गरम तेल में डालकर तल लीजिए. ठेकुए को मीडियम और धीमी आंच पर ही तलना चाहिए.तेल में जितने ठेकुए आ जाएं उतने डाल दीजिए और पलट-पलट कर ब्राउन होने तक तल लीजिए.आपके स्वादिष्ट ठेकुए बनकर तैयार हो जाएंगे . 

कद्दू की रेसिपी 
कद्दू, लाल मिर्च पाउडर, तेल - तलने के लिए, नमक - स्वादानुसार, हल्दी पाउडर, मेथी दाना, बीज, अमचूर, चीनी, हरा धनियां ले लीजिए. एक कड़ाही में तेल डालें। तेल के गर्म होने पर गैस धीमी आंच पर रखें और इसमें राई, मेथी दाना और एक चुटकी हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, अदरक हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालें. कद्दू को टुकड़ों में काट कर एक पैन में भूनें। इसे अच्छे से मिलाएं। ढक्कन बंद करके मध्यम आंच पर पकाएं। अगर पक जाए तो इसमें काला नमक, चीनी, अमचूर पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. धनिया पत्ती डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। धनिया पत्ती से सजाकर चावल के साथ खाएं। इसे छठ का व्रत रखने वाली महिलाएं कद्दू भात के दिन यानी छठ के पहले दिन खाती हैं.

रसिया
इसे छठ में प्रसाद के तौर पर बनाया जाता है . यह चावल की बनी खीर होती है. फर्क सिर्फ इतना है कि चीनी की बजाय इसमें गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. इसे बनाने की विधि लभगभ सामान्य खीर जैसी ही होती है. इसके मुख्य इन्ग्रेडिएंट्स चावल, गुड़, दूध होते हैं. इस खीर से भगवान सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है.

कसार के लड्डू 
छठ में ठेकुआ और खीर के अलावा भी एक और मिठाई बनती है.जिसे कसार का लड्डू कहते हैं. इसे बनाने के लिए पिसा हुआ चावल, गुड़, घी , सौंफ का उपयोग होता है. 

विधि
कसार लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें दरदरा पीसा हुआ चावल डाल दें. अब इन चावलों में सौंफ और घी डाल दें. इसके बाद गुड़ लें और उसे अच्छी तरह से कूटकर पीस लें जिससे वह पाउडर जैसा हो जाए. उसके बाद उसे भी इस मिश्रण में मिला दें. अब इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद इन मिश्रण को अपने हाथ में लेकर दबाते हुए छोटे-छोटे लड्डू बना लें. 

Trending news