Chhattisgarh News: रायपुर में बनाई गई पहली क्रिमिनल गैलरी, मिनटों में पकड़े जाएंगे बदमाश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1280880

Chhattisgarh News: रायपुर में बनाई गई पहली क्रिमिनल गैलरी, मिनटों में पकड़े जाएंगे बदमाश

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक ऐसी फोटो गैलरी बनाई है, जिसमें जिले के आदतन अपराधियों की फोटो लगी हुई है. इससे पुलिस को अपराधियों को पकड़ने में आसानी तो मिलेगी ही लेकिन साथ ही इन अपराधियों का डाटा भी एक जगह पर इकट्ठा हो जाएगा.

Chhattisgarh News: रायपुर में बनाई गई पहली क्रिमिनल गैलरी, मिनटों में पकड़े जाएंगे बदमाश

चुन्नीलाल देवांगन/रायपुर: राजधानी रायपुर में एक ऐसी गैलरी बनाई गई है. जिसमें अपराधियों से जुड़ी सभी जानकारी एक क्लिक पर ही मिल जाएगी. रायपुर के गंज थाना परिसर स्थित एंटी क्राइम एवं सायबर यूनिट कार्यालय में क्रिमिनल गैलरी का शुभारंभ किया गया है. जिसमें जिले के ऐसे अपराधी जो लगातार अलग-अलग अपराधों में संलिप्त रहते है. जिसमें अन्य राज्यों के भी अपराधी शामिल है, उनकी फोटो व अन्य जानकारियों को शामिल करते हुए एक गैलरी बनायी गई है. जिसे क्रिमीनल गैलरी का नाम दिया गया है.

सुधांशु त्रिवेदी ने की भूपेश सरकार की तारीफ, गौमूत्र खरीदी को लेकर दी बधाई

बता दें कि क्रिमीनल गैलरी में आदतन अपराधियों का पूरा डाटाबेस तैयार किया गया है. ताकि भविष्य में घटित होने वाले अपराधों में अपराध की प्रवृत्ति के आधार पर पीड़ित को क्रिमिनल गैलरी का अवलोक न कराया जा सके. जिससे पीड़ितों को गैलरी दिखाकर अपराधियों की पहचान की जा सकती है. 

पहचान करने में मिलेगी मदद
इसके साथ ही अपराधों की घटना में सीसीटीवी कैमरो के फुटेज से प्राप्त होने वाले अज्ञात आरोपियों का भी मिलान क्रिमिनल गैलरी से करते हुए आरोपियों की पहचान करने में सहायता ली जाएगी. वर्तमान में अब जो भी आरोपी पकड़े जाएंगे उनकी भी फोटो क्रिमिनल गैलरी में समय-समय में जोड़ी जाएगी. यह क्रिमिनल गैलरी छत्तीसगढ़ का पहला क्रिमिनल गैलरी है. जिसमें अपराधियों की फोटा उनके नाम सहित रहने वाले स्थान के साथ पूरी जानकारी एकत्र की गई है.

उज्जैन जिला पंचायत में बीजेपी की जीत, शिवानी सिंह बनीं सबसे युवा जिला पंचायत उपाध्यक्ष

अज्ञात अपराधियों में आएगी कमी
गौरतलब है कि अक्सर देखा जाता है कि घटना के बाद अपराधियों की पहचान कराने में पुलिस के पसीने छूट जाते हैं. वहीं पीड़ित लोग भी अपराधियों को नहीं पहचान पाते, ऐसे में पुलिस अज्ञात आरोपियों पर की केस दर्ज करती थी. लेकिन अब फोटो गैलरी में जिले के जितने बड़े आदतन अपराधी है, उनकी फोटो से पहचाना जाएगा.

Trending news