MP में स्पेस टेक्नोलॉजी निवेश की नई पहल, CM मोहन बेंगलुरू में कंपनियों से करेंगे चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2371599

MP में स्पेस टेक्नोलॉजी निवेश की नई पहल, CM मोहन बेंगलुरू में कंपनियों से करेंगे चर्चा

MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव 7-8 अगस्त को बेंगलुरू में निवेशक रोड शो में शामिल होंगे, जहां वे अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और आईटी कंपनियों से निवेश पर चर्चा करेंगे.

MP News

Madhya Pradesh News: CM मोहन 7 और 8 अगस्त को बेंगलुरू में दो दिवसीय निवेशक रोड शो (Two-day investor roadshow) के दौरान उद्योगपतियों से मिलेंगे. इस कार्यक्रम का उद्देश्य मध्य प्रदेश में निवेश करने के लिए प्रमुख कंपनियों को आकर्षित करना है.  बता दें कि यह पहली बार होगा की कि जब राज्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्र (Space Technology Sector) में निवेश की ओर कदम बढ़ाएगा, जिसका लक्ष्य अपनी विकास योजनाओं को बढ़ाने और उनके अनुप्रयोग (application) को बढ़ाने के लिए नई तकनीकों का लाभ उठाना है. गौरतलब है कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनियां उपग्रह इमेजरी (satellite imagery ) और डेटा एनालिटिक्स सेवाएं (data analytics services) प्रदान करती हैं जो वैश्विक निगरानी और डेटा सटीकता (data accuracy) में सुधार करती हैं, और प्रदूषण और कक्षीय वस्तुओं (orbital objects) को ट्रैक करने के लिए उन्नत तकनीक विकसित कर रही हैं.

CM मोहन का बड़ा ऐलान, MP में इस बार की जन्माष्ठमी होगी खास, मथुरा-द्वारका की दिखेगी झलक

MP में 15 अगस्त से पहले BJP का नया प्लान, पार्षद से पंच तक सब संभालेंगे मोर्चा

CM मोहन कई कंपनियों से करेंगे संवाद 
बता दें कि इस कार्यक्रम के दौरान CM मोहन खास तौर पर पिक्सेल, दिगंतारा, गैलेक्सी आई जैसी कई कंपनियों से संवाद करेंगे. इसके अलावा सीएम मोहन विसेन टेक्नोलॉजी, सीआईएसए इंफोसेक,  इंफोसिस, टीसीएस, कॉग्निजेंट, नैसकॉम, किंड्रील, माइंड्स, डेल्टा कैपिटा, नीमन मार्कस, हैप्पीस्ट  और मोवाटा सहित आईटी क्षेत्र की फर्मों के साथ निवेश के अवसरों पर चर्चा करेंगे.

गौरतलब है कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां ( multinational companies) अपने वैश्विक परिचालन को बढ़ाने के लिए वैश्विक क्षमता केंद्र (Global Capability Centers) स्थापित कर रही हैं. ये केंद्र आर्थिक प्रबंधन (economic management), मानव संसाधन (human resources), आईटी सहायता (IT support), डेटा विश्लेषण (data analytics) और अनुसंधान में उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं (high-quality services) और परिचालन दक्षता प्रदान करते हैं, साथ ही लागत कम करते हैं और स्थानीय निवेश के अवसर पैदा करते हैं. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने भोपाल और इंदौर में ऐसे केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है, जिससे स्थानीय रोजगार पैदा होंगे, स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा, राज्य की प्रतिभा का उपयोग होगा और तकनीकी नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा.

Trending news