Khajuraho Dance Festival: सीएम मोहन यादव का बड़ा ऐलान, खजुराहो को जल्द मिलेगी 'गुरुकुल' की सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2120096

Khajuraho Dance Festival: सीएम मोहन यादव का बड़ा ऐलान, खजुराहो को जल्द मिलेगी 'गुरुकुल' की सौगात

Kathak Kumbh Khajuraho: पर्यटन नगरी खजुराहो में मंगलवार से 50वें शास्त्रीय नृत्य महोत्सव की शुरुआत हो गई है, जहां सीएम मोहन यादव ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए बड़ा ऐलान किया है. 

खजुराहो नृत्य महोत्सव

CM Mohan Yadav In Khajuraho: खजुराहो में सीएम मोहन यादव ने '50वें शास्त्रीय नृत्य महोत्सव' का शुभारंभ कर दिया. 20 से 26 फरवरी तक चलने वाले इस आयोजन में देशभर के कई नृत्य कलाकार शामिल होंगे, जिसे 'कथक कुंभ खजुराहो' भी नाम दिया गया है. इस दौरान कार्यक्रम में रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाएगी. वहीं इस आयोजन की शुरुआत करते हुए सीएम मोहन यादव ने खजुराहो के लिए बड़ा ऐलान किया है. 

खजुराहो में खोला जाएगा गुरुकुल 

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा 'खजुराहो में देश का पहला ऐसा गुरुकुल बनाया जाएगा, जिसमें जनजातीय और लोक कलाओं के शिल्प, नृत्य, गायन, वादन, चित्रकला और उनके मौखिक साहित्य को वरिष्ठ गुरुओं के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था रहेगी.' यानि खजुराहो में कला विश्वविद्यालय खोला जाएगा, जिसमें सभी तरह की कलाएं सिखाई जाएंगी. सीएम ने कहा कि हमारे देश में 64 कलाओं का सृजन रहा है. इस गुरुकुल के माध्यम से कला को और आगे बढ़ाया जाएगा. 

पहले दिन बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

वहीं खजुराहो नृत्य महोत्सव में पहले ही दिन एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना. जहां एक साथ 1484 'कथक' कलाकारों ने डांस करते हुए अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया. सीएम मोहन ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि कथक कुंभ के माध्यम से विश्व कीर्तिमान रचने वाले सभी कला साधकों को बधाई, पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में सांस्कृतिक अनुष्ठान का महापर्व चल रहा है. इसी के अंतर्गत संस्कृति विभाग, मप्र की पहल पर आयोजित "खजुराहो नृत्य समारोह" में रचा गया विश्व कीर्तिमान, वर्षों तक याद रखा जाएगा. ऐसा प्रतीत हो रहा है कि भगवान स्वयं आज आकर आपके नृत्य का आनंद ले रहे होंगे. इसके लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई. 

बता दें कि इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए 1484 'कथक' कलाकारों ने लगातार डांस का अभ्यास किया था, जिसको पं.राजेंद्र गंगानी कोरियोग्राफ किया था, जिसके बाद यह रिकॉर्ड बना है. बता दें कि खजुराहो नृत्य महोत्सव के आयोजन के 50वें साल पूरे होने के मौके पर इस बार के आयोजन को स्वर्ण जयंती के रूप में मनाया जा रहा है. यह आयोजन 1975 में पहली बार शुरू हुआ था, जो अभी तक जारी है. 20 से 26 फरवरी तक चलने वाले इस आयोजन में ओडिसी, कथक, मोहिनीअटट्म, कुचिपुड़ी, कथकली, भरतनाट्यम, सत्रिया जैसी डांस कलाओं के कलाकार अपनी प्रस्तुतिया देंगे. इसके अलावा कई और भी आयोजन किए जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh News: रायपुर से अयोध्या के लिए शुरू की जाए सीधी फ्लाइट, BJP अध्यक्ष ने ज्योतिरादित्य सिंधिया से की मांग

Trending news