CM Rise School में 16 मार्च से एडमिशन शुरू, जानिए कैसे मिलेगा एडमिशन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2149648

CM Rise School में 16 मार्च से एडमिशन शुरू, जानिए कैसे मिलेगा एडमिशन

 CM Rise School Admission:  MP के सीएम राइज स्कूलों में 16 मार्च से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी. जो 23 मार्च तक चलेगी. इसके बाद  28 मार्च को प्रवेश सूची जारी की जाएगी.

CM Rise School में 16 मार्च से एडमिशन शुरू, जानिए कैसे मिलेगा एडमिशन

CM Rise School Admission:  मध्यप्रदेश के सीएम राइज स्कूलों में 16 मार्च के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है. निर्देश में कहा गया है कि कैंपस विद्यालय के विद्यार्थियों का प्रवेश पूर्ण होने के बाद ही रिक्त स्थानों का आंकलन और अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा.

16 से 23 मार्च तक एडमिशन प्रक्रिया
निर्देश के मुताबिक 16 मार्च से स्कूल की प्रारंभिक कक्षा केजी-1/ पहली में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी. वहीं एडमिशन आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया 16 से 23 मार्च तक चलेगी. फिर 28 मार्च को प्रवेश सूची जारी की जाएगी.
इसके बाद 6 अप्रैल तक फार्म भरवाना, अभिलेख प्राप्त कराना एवं शुल्क लागू हो, तो उसे प्राप्त किया जाएगा. नए सत्र की क्लासेस 1 अप्रैल से शुरू होगी.

6वीं-9वीं में होगा एडमिशन
बता दें कि निर्देश में कहा गया है कि प्रदेश के 275 सीएम राइज स्कूलों में क्लास 6वीं से 9वीं तक बच्चों के एडमिशन पूरे होने के बाद, बचे हुए रिक्त स्थानों को भरा जाएगा. 

स्कूल स्टॉफ के बच्चों को मिलेगा सीधे एडमिशन
वहीं सीएम राइज स्कूलों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टॉफ के बच्चों को उसी स्कूल में सीधे एडमिशन दिए जाने का प्रावधान भी किया गया है.

'सीएम राइज' स्कूलों का उद्देश्य
मध्य प्रदेश के छात्रों को प्री-प्राइमरी और हायर सेकेंडरी पर लेवल पर सीबीएसई बोर्ड और आईसीएससी जैसी शिक्षा मिल सके, इसलिए 'सीएम राइज' स्कूलों खोला गया है. इसके साथ ही इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षकों की नियुक्तियां परीक्षा के जरिए होगी. इसके अलावा इन शिक्षकों की नियुक्तियां नियमित बेसिस पर की जाएगी. 

सीएम राइज में मिलने वाली सुविधाएं
1- संकुल स्तर के स्कूलों में संकुल के नीचे की सभी सुविधाओं के अलावा बैंकिंग काउंटर, कैफेटेरिया, क्रिएटिव थिंकिंग एरिया, जिम, लाइब्रेरी, लैब और एनसीसी की सुविधा मिलती है.
2- ब्लॉक स्तरीय स्कूलों में संकुल स्कूलों की तमाम सुविधाओं के साथ ऑडिटोरियम और शिक्षकों के लिए आवास सुविधा भी रहती है.
3- जिला स्तरीय स्कूलों में नीचे के तीनों स्तर की सुविधाओं के साथ स्वीमिंग पूल, डिजिटल स्टूडियो, ट्रेक एंड फील्ड की सुविधा दी जाती है.

Trending news