MP New District: मध्य प्रदेश में बनेगा एक और नया जिला, जानें कैसा होगा भूगोल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1839677

MP New District: मध्य प्रदेश में बनेगा एक और नया जिला, जानें कैसा होगा भूगोल

New District Pandhurna: मध्य प्रदेश के चुनावी (mp assembly election) साल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj announcement) किसी तरह से पीछे हटने के मूड में नहीं हैं. आज उन्होंने छिंदवाड़ा (chhindwara news) दौरे पर पुरानी मांग को स्वीकार करते हुए पांढुर्णा (Pandhurna News) को जिला बनाने का ऐलान कर दिया है. आइये जानते हैं इस नए जिले का भूगोल कैसा होगा.

MP New District: मध्य प्रदेश में बनेगा एक और नया जिला, जानें कैसा होगा भूगोल

MP News: सचिन गुप्ता/छिंदवाड़ा। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023  (mp assembly election 2023) के पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj announcement) ने एक साथ दो बड़ी चाल चल दी है. उन्होंने पूर्व सीएम कमलनाथ के इलाके (kamalnath area) में नए जिले का ऐलान किया है. इसके साथ ही उन्होंने आज ही हनुमान लोक (hanuman lok) की आधारशिला भी रख दी है. सीएम ने प्रदेश के 55वें जिले की घोषणा जो छिंदवाड़ा जिले की पांढुर्णा (pandhurna new district) को बनाया जाएगा. इसमें तीन और तहसीलें शामिल होंगी. इससे पहले सीएम ने नागादा और पिछोर को जिला बनाने का ऐलान किया था.

कैसा होगा पांढुर्णा जिला
मुख्यमंत्री की घोषणा पूरी होती है तो पांढुर्णा प्रदेश का 56वां जिला होगा. इससे पहले 15 अगस्त को मऊगंज 53वां जिला बना था. इसके बाद नागादा के 54वें और पिछोर के 55वें जिले के रूप में घोषणा हो गई है. अभी ये माना जा रहा है कि पांढुर्णा का गठन पांढुर्णा, सौंसर और नांदनवाडी को मिलाकर किया जाएगा. ये जिला छत्तीसगढ़ की सीमा से सटा होगा.

कांग्रेस विधायक का अश्लील वीडियो लीक, लड़के के साथ आपत्तिजनक हालत में दिखे

भव्य हनुमान लोक
छिंदवाड़ा दौरे पर पहुंचे सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जाम सांवली में श्री हनुमान लोक की भी नींव रखी है. यहां उन्होंने 314 करोड़ की लागत से बनने वाले हनुमान लोक की आधारशिला रखते हुए सभा को संबोधित किया. सीएम ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य की मैं आज भगवान श्री राम और माता सीता के चरणों में प्रणाम कर हनुमान लोक का भूमि पूजन कर रहा हूं.

सीएम का मास्टर स्ट्रोक
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के इलाके में मुख्यमंत्री की दो घोषणाओं को उनके मास्टर स्ट्रोक की तरह देखा जा रहा है. हनुमान लोक का भूमिपूजन कर उन्होंने हिंदू आबादी को रिझानी की कोशिश की है. वहीं पांढुर्णा को जिला बनाने की मांग को पूरा करते हुए उन्होंने इलाके की जनता की लंबे समय से बनी उम्मीद को पूरा किया है. क्योंकि इस घोषणा के साथ पांढुर्णा के वासियों की सालों पुरानी मनोकामना पूरी हो गई है.

खड़े पेड़ पर कुछ ऐसे चढ़ता है सांप, देखिए वीडियो

Trending news