International Women Day पर CM शिवराज ने महिलाओं को दिया खास तोहफा,इन्हें मिलेगी अतिरिक्त छुट्टी
Advertisement

International Women Day पर CM शिवराज ने महिलाओं को दिया खास तोहफा,इन्हें मिलेगी अतिरिक्त छुट्टी

International Women Day: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला कर्मचारियों को अतिरिक्त अवकाश दिए जाने की घोषणा की और प्रदेश की छात्राओं के लिए जॉब फेयर लगाने की घोषणा की.

CM Shivraj

CM Shivraj International Women Day Women Special Gift: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day) पर प्रदेश की महिला कर्मचारियों को खास तोहफा दिया. उन्होंने घोषणा की है कि प्रदेश की सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवसों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) मिलेगा. जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी. साथ ही उन्होंने अन्य घोषणाएं भी की है आइए जानते हैं अन्य घोषणाओं के  बारे में...

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सीएम शिवराज ने महिलाओं को शुभकामनाएं दी
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ने महिलाओं को खास तोहफा दिया है. उन्होंने ट्वीट कर प्रदेश की सभी माताओं-बहनों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी.उन्होंनें अपने ट्वीट में सीएम शिवराज ने लिखा, बहन और बेटियों का उत्थान ही मेरे जीवन का प्रमुख ध्येय है. मेरा मानना है कि नारी शक्ति के सशक्तिकरण में ही प्रदेश और देश का उत्थान निहित है. महिलाएं आज हर कार्यक्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं और उनपर मातृत्व तथा घर संभालने की जिम्मेदारी भी है.

सीएम शिवराज ने महिला कर्मचारियों को दिया अतिरिक्त सीएल
गौरतलब है कि सीएम शिवराज ने कहा कि इसलिए हमने तय किया है कि हम सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवसों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देंगे. जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी. आज महिला दिवस के अवसर पर महिला कर्मचारियों को 7 दिवसों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश देने के साथ बहन-बेटियों के उत्थान हेतु अनेक निर्णय लिये हैं.

प्रदेश की महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी
कक्षा 10 के बाद उच्‍चतर माध्‍यमिक एवं कॉलेज में बेटियों को वित्‍तीय साक्षरता हेतु पाठ पढ़ाया जायेगा,जो महिला उन्‍मुखी होगा. साथ ही बालिकाओं के लिए स्किल ट्रेनिंग की व्‍यवस्‍था की जायेगी. जिसमें हैंडलूम,कढ़ाई,पारंपरिक लोक कलाओं की ट्रेनिंग सम्मिलित होगी. प्रदेश की महिला हथकरघा व हस्‍तशिल्‍प कारीगरों को एन.आई.डी. व निफ्ट संस्‍थानों के माध्‍यम से आधुनिक डिजाइन और उन्‍नत तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान कराया जायेगा.

छात्राओं के लिए जॉब फेयर 
राज्य की तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को डिजिटल व वित्तीय लिटरेसी (digital and financial literacy), अंग्रेजी, कम्युनिकेशन (communication) और वर्क रेडीनेस (work readiness) का 60 से 80 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा.राज्य की तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को रोजगार दिलवाने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा और जॉब फेयर आयोजित किये जायेंगे.

Trending news