cricket news: MP के लाल का कमाल, kuldeep sen न्यूजीलैंड में मचाएंगे धमाल
Advertisement

cricket news: MP के लाल का कमाल, kuldeep sen न्यूजीलैंड में मचाएंगे धमाल

cricket news: मध्य प्रदेश के तेज गेदबाज कुलदीप सेन (kuldeep sen) का चयन न्यूजीलैंड दौरे (new zealand tour) के लिए हुआ है. कुलदीप को ईरानी ट्रॉफी में किए गए शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है. इससे पहले उनका चयन एशिया कप के लिए भी हुआ था, लेकिन तब उन्हें टीम में खेलने का मौका नहीं मिला था. जबकि अब उनका चयन न्यूजीलैंड दौरे के लिए भी हुआ है. 

cricket news: MP के लाल का कमाल,  kuldeep sen न्यूजीलैंड में मचाएंगे धमाल

cricket news: अजय मिश्रा/रीवा। मध्य प्रदेश के रीवा के फास्ट बॉलर 26 साल के कुलदीप सेन (Kuldeep Sen) अब टीम इंडिया (india) के लिए धमाल मचाते हुए नजर आएंगे. कुलदीप सेन का न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में चयन हुआ है. उन्हें ईरानी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है. ईरानी ट्रॉफी से पहले IPL के कई मैचों में अच्छी गेंदबाजी के दम पर कुलदीप चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में कामयाब रहे. टीम इंडिया में चुने जाने के बाद कुलदीप के घर बधाई देने के लिए लोगों की भारी भीड़ जुटी. वहीं उनकी इस उपलब्धि से स्थानीय लोग खुश नजर आए. 

ईरानी ट्रॉफी में चटकाए थे 8 विकेट 
कोच एरिल एंथोनी ने बताया कि 21 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच गुजरात के राजकोट में हुए रेस्ट ऑफ इंडिया क्रिकेट टीम ईरानी ट्रॉफी के एक मैच में कुलदीप ने आठ विकेट चटकाएं थे. पहली पारी में उन्होंने पांच तो दूसरी पारी में तीन विकेट लिए थी. इसी खेल की बदौलत 29 अक्टूबर को एनसीए कैंप बेंगलुरू के लिए बुलावा आया. हाल ही में इंडिया ए के दो मैचों में कुलदीप ने अपनी गेंदबाजी में तीन महत्वपूर्ण विकेट लेकर सबको चौंका दिया था.

एशिया कप में भी हुआ था चयन 
इससे पहले भी कुलदीप का चयन फास्ट बॉलर के रूप में दो माह पहले 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच दुबई में खेले गए एशिया कप के लिए चयन हो चुका है. हालांकि उनको खेलने का अवसर नहीं मिला था. तब इंडियन क्रिकेट में 18 सदस्यीय टीम में जगह दी गई थी और बैकअप खिलाड़ी स्टैंडबाय के रूप में श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल का चयन हुआ था. चोट के कारण दीपक चाहर को ड्रॉप किया गया था, जिसके बाद उनकी जगह कुलदीप सेन को चुना गया था. 

149 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बॉलिंग कर चुके हैं कुलदीप 
IPL के कई मैचों में कुलदीप ने 149 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बॉलिंग कर चुके हैं. उन्होंने आईपीएल में अपनी अलग छाप छोड़ी थी और राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए कुलदीप ने कई मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाई थी. कुलदीप सेन का जन्म 28 अक्टूबर 1996 को रीवा के ग्राम हरिहरपुर में हुआ था. पिता रामपाल सेन की सिरमौर चौराहे पर सैलून शॉप है. तीन भाइयों में सबसे बड़े कुलदीप क्रिकेटर हैं. दूसरे नंबर के भाई राजदीप सेन मध्य प्रदेश पुलिस में हैं, तीसरे नंबर के जगदीप सेन कोचिंग चलाते हैं और खुद भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी कर रहे हैं. 

प‍िता चलाते हैं सैलून की दुकान 
कुलदीप कमजोर आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद 13 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं. कोच एरिल एंथोनी ने क्रिकेट की बारीकियां सिखाईं. घरेलू क्रिकेट और रणजी में शानदार प्रदर्शन के कारण राजस्थान रॉयल्स टीम ने आईपीएल में 20 लाख रुपये पर खरीदा था. IPL के कई मैचों में अच्छी गेंदबाजी के दम पर चयनकर्ताओं को प्रभावित किया. अब कुलदीप न्यूजीलैंड जाने वाले हैं. 

कुलदीप सेन का करियर 

  • फर्स्ट क्लास मैच- 17 मैच, 51 विकेट
  • टी 20 मैच- 27 मैच, 25 विकेट
  • लिस्ट ए- 7 मैच, 8 विकेट

हालिया  प्रदर्शन

  • ईरानी ट्रॉफी- 1 मैच 8 विकेट
  • इंडिया ए- दो मैच में तीन
  • ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप- नेट बॉलर के रूम में चयन

Trending news