अग्निपथ योजना विवाद के बीच CRPF के 1300 से ज्यादा जवानों ने ली देश सेवा की शपथ
Advertisement

अग्निपथ योजना विवाद के बीच CRPF के 1300 से ज्यादा जवानों ने ली देश सेवा की शपथ

महानिदेशक कुलदीप सिंह ने कहा कि उन्हें गर्व होना चाहिए कि वह विश्व के महानतम बल का हिस्सा बनकर देश सेवा में समर्पित होने जा रहे हैं. यह भी खुशी की बात है कि उनका प्रशिक्षण सीआरपीएफ की पावन जन्मभूमि नीमच पर हुआ है. 

अग्निपथ योजना विवाद के बीच CRPF के 1300 से ज्यादा जवानों ने ली देश सेवा की शपथ

प्रितेश शारदा/नीमचः देश में एक तरफ अग्निपथ योजना का विरोध देखने को मिल रहा है. वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 900 से ज्यादा रंगरूट और कुल 1313 नवारक्षी देश सेवा के लिए समर्पित हो गए. बता दें कि आज नीमच के केंद्रीय रिजर्व पुलिस ग्राउंड पर सीआरपीएफ का दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ. इस समारोह में 1313 नवारक्षियों ने देश सेवा की शपथ ली. 

कार्यक्रम में सीआरपीएफ के महानिदेशक कुलदीप सिंह बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. 1313 नए सैनिकों में 395 महिला सैनिक भी शामिल हैं. केंद्रीय रिजर्व पुलिस के गैरिसन चर्च परेड ग्राउंड पर आयोजित दीक्षांत समारोह में नौजवान महिला-पुरुष सैनिकों के परिजन भी दर्शक दीर्घा में बैठे थे. जब परिजनों के सामने जवानों ने शानदार मार्च पास्ट किया तो गौरवान्वित परिजनों ने खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट से उनका हौसला बढ़ाया. 

सीआरपीएफ महानिदेशक कुलदीप सिंह ने परेड का निरीक्षण किया. इस दौरान 39 हफ्तों के गहन प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न गतिविधियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जवानों को पुरस्कृत भी किया गया. जवानों को संबोधित करते हुए महानिदेशक कुलदीप सिंह ने कहा कि उन्हें गर्व होना चाहिए कि वह विश्व के महानतम बल का हिस्सा बनकर देश सेवा में समर्पित होने जा रहे हैं. यह भी खुशी की बात है कि उनका प्रशिक्षण सीआरपीएफ की पावन जन्मभूमि नीमच पर हुआ है. महानिदेशक ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि जवान विपरीत परिस्थितियों में डटकर मुकाबला करते हुए देश की सुरक्षा के लिए बेहतर भूमिका का निर्वहन करेंगे.  

दीक्षांत समारोह के दौरान जवानों ने मार्शल आर्ट, जिम्नास्टिक, पीटी के साथ ही कई हैरतअंगेज कारनामों का शानदार प्रदर्शन किया. इस अवसर पर सीआरपीएफ के मध्य क्षेत्र के महानिदेशक के विजयकुमार, नीमच सीआरपीएफ ट्रेनिंग कॉलेज के आईजी और प्रिंसीपल, डीआईजी ग्रुप सेंटर, डीआईजी आरटीसी, एसपी सूरज कुमार वर्मा सहित शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे. 

Trending news