MP में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, भोपाल-ग्वालियर में बढ़ी मरीजों की संख्या, जांच हुई तेज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2450535

MP में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, भोपाल-ग्वालियर में बढ़ी मरीजों की संख्या, जांच हुई तेज

MP News: मध्य प्रदेश में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, भोपाल और ग्वालियर जैसे बड़े शहरों में तेजी से डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. 

एमपी में डेंगू का प्रकोप

मध्य प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. कई शहरों में तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ रही है. राजधानी भोपाल में भी डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ गई है, जबकि ग्वालियर में भी तेजी से मरीज मिल रहे हैं. ग्वालियर में तो हर दिन 40 से 50 नए मरीज मिल रहे हैं, बीते सात दिनों में ग्वालियर में डेंगू के करीब चार मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि भोपाल में भी हर क्षेत्र में लार्वा मिलने से स्वास्थ्य विभाग की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है और कही भी पानी जमा नहीं करने की अपील की है. 

भोपाल में बढ़ रहे मरीज 

भोपाल में हर जगह मरीजों की संख्या बढ़ गई है. कोलार इलाका डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने जगह-जगह जांच शुरू की है. वहीं नगर निगम की टीम भी लगातार फॉंगिग में जुटी है. इसके अलावा जहां डेंगू का लार्वा मिल रहा है वहां जुर्माने की कार्रवाई भी की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि फिलहाल मौसम में भी तेजी से बदलाव हो रहा है. ऐसे में डेंगू के फैलने के चांस ज्यादा हैं. भोापाल के अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ी है. विशेषज्ञों का कहना है कि हर साल अक्टूबर महीने में तेजी से डेंगू के मरीज बढ़ते हैं. इसलिए इस वक्त लोगों को ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है. 

ये भी पढ़ेंः MP में नदियों से बदलेगी किसानों की तस्वीर, इस प्रोजेक्ट पर जल्द शुरू होगा काम​ 

ग्वालियर में चार मरीजों की मौत 

ग्वालियर जिले में भी तेजी से डेंगू के मरीज बढ़े हैं. जिले में अब तक 692 लोग डेंगू से संक्रमित हो चुके हैं. लगातार हो रही मौत से शहर में हो रही फॉगिंग और लार्वा नष्ट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीम जुटी है. लेकिन हर दिन मरीजों की संख्या 40 से 50 के आसपास बनी हुई है. पिछले सात दिनों में चार मरीजों ने डेंगू की वजह से दम तोड़ दिया. शुक्रवार के दिन ही ग्वालियर में डेंगू के 57 मरीज मिले हैं. जबकि यह आंकड़ा केवल सरकारी अस्पतालों का है ऐसे में अगर इसमें प्राइवेट अस्पतालों का भी आंकड़ा जोड़ दिया जाए तो यह संख्या और बढ़ जाएगी.

बता दें कि मध्य प्रदेश में तेजी से डेंगू के मरीजों की संख्या में हो रहे इजाफे की वजह से स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को पानी जमा नहीं करने की सलाह दी है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है की अक्टूबर के महीने में मरीजों की संख्या बढ़ सकती है, लेकिन दिवाली के बाद से डेंगू पर रोक लग सकती है. क्योंकि ठंड की शुरुआत के बाद मरीज कम होंगे. फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने सभी जगहों पर सर्चिंग चलाकर लार्वा नष्ट करने के निर्देश दिए हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP के 29 सांसदों को मिली अहम जिम्मेदारियां, दिग्विजय सिंह बने इस कमेटी के अध्यक्ष

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news