MP में नदियों से बदलेगी किसानों की तस्वीर, इस प्रोजेक्ट पर जल्द शुरू होगा काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2450333

MP में नदियों से बदलेगी किसानों की तस्वीर, इस प्रोजेक्ट पर जल्द शुरू होगा काम

Nadi Jodo Pariyojna: मध्य प्रदेश में जल्द ही नदियों को लेकर मोहन सरकार एक्शन शुरू करेगी. इस बात की जानकारी खुद सरकार के मंत्री ने दी है. 

नदी जोड़ो परियोजना पर काम शुरू होगा काम

मध्य प्रदेश में नदियों को लेकर जल्द ही मोहन सरकार एक प्रोजेक्ट पर काम शुरू करेगी, दरअसल, प्रदेश में नदियों को एक दूसरे से जोड़ने की योजना काफी पुरानी है. लेकिन सरकार अब इस योजना को लेकर तेजी से विचार कर रही है. इस बात की जानकारी खुद मोहन सरकार में मंत्री लखन पटेल ने दी है. उनका कहना है कि नदियों को एक दूसरे से जोड़ने की योजना यूं तो काफी पुरानी है. लेकिन सरकार ने अब इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने की तैयारी कर ली है. क्योंकि नदियों को आपस में जोड़ने से सूबे की न केवल तस्वीर बदलेगी बल्कि यह किसानों के हित में भी एक बड़ा कदम साबित होगा. 

नदियों को जोड़ने का अभियान 

दरअसल, देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के ड्रीम प्रोजेक्ट नदियों को नदियों से जोड़ने का क्रम देश भर में जारी है. केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है. अब तो एक राज्य से दूसरे राज्य की नदियों को भी जोड़ा जा रहा ऐसे में अब मध्य प्रदेश में अब राज्य के अंदर की नदियों को एक दूसरे से जोड़ने का काम जल्दी शुरू होगा. क्योंकि प्रदेश में बड़े पैमाने पर नदियां हैं. 

एमपी में खेती किसानी पर फोकस 

प्रदेश के पशुपालन मंत्री लखन पटेल ने दमोह में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की मंशा के अनुरूप अब इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा, मंत्री ने कहा कि प्रदेश की नदियों के जुड़ने के बाद पूरे प्रदेश में सिंचाई का रकबा बढेगा और खेती उन्नत हो जाएगी, उन्होंने बुंदेलखंड की नदियों को नर्मदा से जोड़ने के सपने को साकार होते देखने की बात करते हुए कहा है कि कभी सूखा ग्रस्त माने जाने वाला ये इलाका पिछले वर्षों में आगे बढ़ा है और अब जब नदी से नदी जुड़ेगी तो इस अंचल का एक भी क्षेत्र सूखा ग्रस्त नहीं बचेगा. इस योजना का लाभ बुंदेलखंड को भी मिलेगा. 

मध्य प्रदेश है नदियों का मायका 

दरअसल, मध्य प्रदेश में छोटी बड़ी मिलाकर कुल 207 नदियां बहती हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश को नदियों का मायका भी कहा जाता है. ऐसे में यहां भी लंबे समय से नदियों को जोड़ने की योजना पर काम करने की बात कही जा रही है. हाल ही में चंबल नदी को लेकर राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच भी समझौता हो गया है. यह करीब 20 साल पुराना मामला था, जो अब सुलझ गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही मध्य प्रदेश में नदियों को जोड़ने की परियोजना पर भी काम शुरू हो जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः युवाओं के लिए अच्छी खबर, नवंबर में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, 1 अक्टूबर से भरे जाएंगे फॉर्म

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news