भोजशाला में पहले दिन 6 घंटे तक चला ASI का सर्वे, मुस्लिमों ने पढ़ी नमाज, शनिवार सुबह फिर पहुंचेगी टीम
Advertisement

भोजशाला में पहले दिन 6 घंटे तक चला ASI का सर्वे, मुस्लिमों ने पढ़ी नमाज, शनिवार सुबह फिर पहुंचेगी टीम

Dhar Bhojshala: मध्यप्रदेश के धार स्थित भोजशाला का ASI सर्वे आज यानि शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया. अब दूसरे चरण का सर्वे शनिवार को होगा.

भोजशाला में पहले दिन 6 घंटे तक चला ASI का सर्वे, मुस्लिमों ने पढ़ी नमाज, शनिवार सुबह फिर पहुंचेगी टीम

Bhojshala ASI Survey: भोजशाला में एएसआई का आज का सर्वे पूरा हो गया है. अब दूसरे चरण का सर्वे कल सुबह 8 बजे से शुरू होगा. आपको बता दें कि टीम ने करीब 6 घंटे तक भोजशाला का सर्वे किया. इसके बाद जुमे की नमाज भी वहीं अदा की गई. सर्वे के लिए एएसआई (ASI) की टीम शुक्रवार सुबह 6 बजे पहुंची थी. वहीं सर्वे पर रोक लगाने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज करते हुए तुरंत सुनवाई करने से इंकार कर दिया है. ऐसे में ASI सर्वे फिलहाल चालू रहेगा.

पहला सर्वे शुक्रवार को हुआ
दरअसल धार स्थित भोजशाला का वैज्ञानिक (ASI) सर्वे आज से शुरू हुआ था. दिल्ली और भोपाल से अधिकारियों की टीम ने सुबह से सर्वे शुरू कर दिया था. इस बीच मुस्लिम पक्ष की तरफ से सर्वे पर रोक लगाने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी. मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसाइटी ने यह याचिका दायर की थी. लेकिन ASI सर्वे के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई करने से इंकार करते हुए याचिका को खारिज कर दिया है. 

MP News: महाकाल की नगरी में तोप की गूंज से होती है इफ्तार और सहरी! बेहद अनोखी है परंपरा, देखें तस्वीरें

 

शहर में बढ़ाई गई सुरक्षा
वहीं धार भोजशाला के ASI सर्वे की वजह से शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. मजदूरों को मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही भोजशाल में एंट्री दी गई थी, जबकि सभी के मोबाइल भी जब्त कर लिए गए हैं. शहर में सुरक्षा के लिहाज से पुलिस बल तैनात किया गया है. फिलहाल भोजशाला के अंदर खुदाई चल रही है. लेकिन शाम के वक्त जुमे की नमाज के लिए खुदाई का काम रोका जाएगा. 

यह भी पढ़ें: धार भोजशाला: ASI सर्वे रोकने की याचिका SC ने की खारिज, सुबह 6 बजे से चल रहा है सर्वे

 

भोजशाला को लेकर एडवाइजरी जारी
धार भोजशाला में पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर लगातार निगरानी रखी जा रही है. भोजशाला सर्वे के दौरान जो भी व्यक्ति भ्रामक व आपत्तिजनक मैसेज भेजेगा या फॉरवर्ड करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.पुलिस ने जिले भर के लोगों से अपील की है कि वे किसी भी तरह का मैसेज फॉरवर्ड शेयर न करें जिससे कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा हो.

रिपोर्ट- कमल सोलंकी

Trending news