धार कारम डैम: सीएम शिवराज का विपक्ष पर पलटवार, ''जनता की सुरक्षा पर देना चाहिए''
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1302251

धार कारम डैम: सीएम शिवराज का विपक्ष पर पलटवार, ''जनता की सुरक्षा पर देना चाहिए''

धार जिले के कारम डैम Dhar Karam Dam से पानी लगातार निकाला जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Shivraj Singh Chauhan ने आज भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह Amit Shah से फोन पर बात कर उन्हें पूरी जानकारी दी है. वहीं विपक्ष के आरोपों पर भी आज सीएम शिवराज ने पलटवार किया. 

धार कारम डैम: सीएम शिवराज का विपक्ष पर पलटवार, ''जनता की सुरक्षा पर देना चाहिए''

भोपाल। धार जिले के कारम डैम Dhar Karam Dam को बचाने के प्रयास जारी है. डैम को खाली करने के लिए दो रास्ते बनाए गए हैं, जहां से पानी की निकासी हो रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Shivraj Singh Chauhan खुद पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. वहीं इस मामले पर सियासत भी शुरू हो गई है. कांग्रेस Congress ने शिवराज सरकार पर निशाना साधा है, कांग्रेस का एक प्रतिनिधि मंडल भी डैम की स्थिति जानने के लिए मौके पर पहुंचा था. वहीं विपक्ष के आरोपों पर सीएम शिवराज ने पलटवार किया है. 

बता दें कि धार जिले के कारम बांध में बीते कुछ दिनों से पानी का रिसाव हो रहा है. जिसके बाद सेना और एनडीआरएफ की टीमों ने मोर्चा संभाल लिया था. हालांकि अभी बांध के बगल में खुदाई कर चैनल बनाकर पानी की निकासी की जा रही है. जिसके बाद बांध के टूटने का खतरा कम हो गया है. वहीं कमलनाथ ने हाल ही में अपने एक ट्वीट में बांध निर्माण में भ्रष्टाचार और घटिया निर्माण के आरोप लगाए थे और विशेषज्ञों के जांच दल से इसकी जांच कराने की मांग की थी. 

राजनीति से उपर उठकर जनता की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए 
विपक्ष के आरोपों पर सीएम शिवराज ने पलटवार करते हुए कहा कि ''मैं इतना जरूर कहना चाहता हूं कि संकट के समय में आरोप-प्रत्यारोप की जगह हमें राजनीतिक दलों की सीमाओं से ऊपर उठकर पहला ध्यान जनता की सुरक्षा पर देना चाहिए. ताकि हम विश्वास का वातावरण निर्मित कर सके. यह समय राजनीति करने का नहीं है , इस समय कैसे हम परिस्थितियों को नियंत्रित करके लोगों को सुरक्षित रखें केवल इस पर ध्यान देना चाहिए.''

सभी का सहयोग चाहता हूं 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं सभी का सहयोग चाहता हूं. मैं अपने उन भाइयों बहनों का आभारी हूं जिन्होंने प्रशासन की बात मानी और सुरक्षित ऊंचे स्थानों पर गए हैं, उन्हें दिक्कतें घर से बाहर जाने में होती है यह बात स्वाभाविक है. लेकिन, वह पूरा सहयोग कर रहे हैं और हमारी प्रतिबद्धता है अपनी जनता की जिंदगी की सुरक्षा की, मवेशियों को कोई नुकसान ना पहुंचे और इसके अलावा हम लगातार कोशिश कर रहे हैं गांव को भी कोई नुकसान ना पहुंचे. आप सभी का पूर्ण सहयोग मिलेगा, या मेरा विश्वास भी है और यह मेरी अपील भी है. 

तीन मंत्री मौके पर मौजूद 
वहीं धार के कारम डैम की स्थिति को देखते हुए तीन मंत्री मौके पर मौजूद हैं. सीएम शिवराज ने कहा कि शनिवार को लगभग 10 क्यूसेक के बहाव को हम आज 30 क्यूसेक तक ले गए हैं. इसको और बढ़ाने के जो उपाय हो सकते हैं, हम उन पर भी विचार कर रहे हैं. हमारी कोशिश जल्द से जल्द बांध का पानी खाली करने की है. डैम साइट पर हमारे तीनों मंत्री तुलसीराम सिलावट, राज्यवर्द्धन सिंह दत्तीगांव और प्रभुराम चौधरी मौजूद हैं. तीनों ने राहत शिविरों में रूकें गांवों के लोगों से मुलाकात भी की है. जबकि हवाई सर्वे कर पूरे मामले की जानकारी भी दी है. 

पीएम मोदी अमित शाह से की बात 
वहीं सीएम शिवराज ने आज भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री अमित शाह से फोन पर बात कर धार जिले के कारम डैम की स्थिति की जानकारी दी. बताया जा रहा है कि 50 घंटे की मशक्कत के बाद भी जब पानी सही तरीके से नहीं निकला तब डैम की दीवार को तोड़ने का फैसला लिया गया. शनिवार रात 11.30 बजे वॉल तोड़कर बांध से पानी निकालना शुरू किया गया. डैम से छोड़ा जा रहा पानी आगे जाकर महेश्वर में नर्मदा में गिरेगा. डैम में संभावित नुकसान को देखते हुए धार जिले के 13 और खरगोन जिले के 6 गांवों के लोग पहाड़ों और राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं. 

ये भी पढ़ेंः ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रानी लक्ष्मीबाई की समाधि स्थल पर किया झंडा वंदन, कही बड़ी बात 

Trending news